News Nation Logo
Banner

बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने ओलम्पिक के लिए किया क्‍वालीफाई

दुनिया के नंबर-1 भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.

आईएएनएस | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Sep 2019, 05:34:38 PM
बजरंग पुनिया, फाइल फोटो

नूर सुल्तान (कजाकि:  

दुनिया के नंबर-1 भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है. पिछली बार विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पहला ओलम्पिक कोटा हासिल किया.

यह भी पढ़ें ः इस बार RCB में भी दिखेगा विराट कोहली का जलवा, जानें किसने कही यह बड़ी बात

सेमीफाइनल में बजरंग का सामा कजाकिस्तान के दायलेट नियाजबेकोव से होगा. बरजंग ने इससे पहले इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. प्री-क्वार्टर फाइनल में फिर उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी के होश आए ठिकाने, कप्‍तान विराट कोहली को बताया महान क्रिकेटर

उधर रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन और 2017 के एशियाई चैम्पियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और साथ ही भारत को टोक्यो ओलम्पिक का दूसरा कोटा भी दिलाया. रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़ेगे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली का 'ऋषभ प्रेम' ले डूबेगा इन दो युवा क्रिकेटरों का करियर

रवि ने मुकाबले में अच्छी शुरूआत की और पहले 2-0 की बढ़त बनाने के बाद 4-1 की बढ़त ले ली. उन्होंने इसके बाद 6-1 से मुकाबला जीतकर अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और ओलंपिक टिकट भी कटा लिया.

यह भी पढ़ें ः शानदार : एक मैच में इस गेंदबाज ने अकेले ही झटक लिए 17 विकेट, जानें उस गेंदबाज का कारनामा

रवि ने इससे पहले, प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को 18-6 से करारी मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया था. उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी.

First Published : 19 Sep 2019, 05:34:38 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.