logo-image

रैकेट बेचने के लिए मजबूर हुई बैडमिंटन की चैंपियन खिलाड़ी, जानिए क्‍यों

जिला बैडमिंटन टूर्नामेंट में सात बार की चैम्पियन व राज्य स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी के परिवार पर लॉकडाउन की मार पूरी तरह पड़ी है. कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन के कारण बैडमिंटन खिलाड़ी राधा ठाकुर के पिता और भाई की नौकरी चली गई है.

Updated on: 22 Jul 2020, 08:41 AM

आगरा:

जिला बैडमिंटन टूर्नामेंट (District Badminton Tournament) में सात बार की चैम्पियन व राज्य स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी  (State Level Badminton Players) के परिवार पर लॉकडाउन की मार पूरी तरह पड़ी है. कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) के कारण हुए लॉकडाउन (LockDown) के कारण बैडमिंटन खिलाड़ी राधा ठाकुर (Radha Thakur) के पिता और भाई की नौकरी चली गई है. बैडमिंटन टूर्नामेंट को जीतकर जो पैसा मिल जाता था, इस समय वो भी नहीं मिल रहा है. घर में खाने-पीने तक की दिक्कत हो गई है और बैडमिंटन खिलाड़ी मुफलिसी में जीने को मजबूर है. इस कारण अब राज्य स्तरीय खिलाड़ी अपना वह रैकेट बेचने के लिए मजबूर हो गईं जिसके कारण उसने कामयाबी पाई है. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर को विवादास्पद आउट देने वाले अंपायर डेरिल हार्पर बोले, फैसले पर गर्व

खिलाड़ी राधा ठाकुर का कहना है कि रैकेट बेचने से ज्यादा न सही लेकिन दो दिन के खाने का तो इंतजाम जरूर हो जाएगा. करीब 20 साल की राधा ठाकुर सदर में नंद टॉकीज के पास एक कमरे के मकान में माता, पिता और भाई के साथ रहती हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से एक महीने पहले ही भाई संजू की नौकरी मुंबई में एक निजी कंपनी में लगी थी. लॉकडाउन के बाद कंपनी ने उसे नौकरी से निकाल दिया. पिता राजेंद्र सिंह आगरा में ही एक निजी कंपनी में काम करते थे. उनकी नौकरी भी छूट गई. चार सदस्यों के परिवार पर लॉकडाउन की ऐसी मार पड़ी की परिवार की आमदनी शून्य हो गई. जो थोड़ी-बहुत जमापूंजी थी वो भी लॉकडाउन में धीरे धीरे खर्च हो गई. किसी से आर्थिक मदद मांगने पर वो भी नहीं मिल रही है.

यह भी पढ़ें ः BCCI का यह कर्मचारी हितों के टकराव के मामले में फंसा, लोकपाल ने दिया बड़ा आदेश

हालांकि इस बीच बैडमिंटन खिलाड़ी के परिवार के इस हालत पर जिला बैडमिंटन एसोसिएशन ने आश्वासन दिया कि देश और राज्य स्तर की प्रतियोगिता में शहर का नाम रोशन करने वाली राधा की दिक्कतों को दूर किया जाएगा. उन्हें एसोसिएशन की ओर से आर्थिक सहयोग के साथ उनके पिता या भाई में से किसी एक की प्राइवेट नौकरी की व्यवस्था भी की जाएगी.

बैडमिंटन खिलाड़ी राधा ठाकुर की उपलब्धियां
सात बार की जिला चैंपियन
फर्स्ट सीनियर मेजर बैडमिंटन चैंपियनशिप-2019 की रनर अप (डबल्स)
यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप-2020 की रनर अप (डबल्स)
यूपी स्टेट फर्स्ट सीनियर मेजर बैडमिंटन टूर्नामेंट-2018 की सेमी फाइनलिस्ट (सिंगल्स)
यूपी स्टेट फर्स्ट सीनियर मेजर बैडमिंटन टूर्नामेंट-2019 की सेमी फाइनलिस्ट (डबल्स)