News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

पैरालंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर रायफल में जीता गोल्ड

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही अवनि लेखरा ने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. पैरालंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 30 Aug 2021, 02:09:46 PM
download  4

पैरालिंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत की अवनि लेखरा ने पहला गोल्ड मेडल जीता
  • गोल्ड जीतने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
  • अवनि ने प्रतियोगिता में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली:  

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही अवनि लेखरा ने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. पैरालंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. इस दौरान लेखरा ने फाइनल में 249.6 अंक हासिल किए. साथ ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की. अभी तक टोक्यो पैरालिंपिक में भारत का यह चौथा मेडल है. लेखरा ने फाइनल में 7वें स्थान के साथ क्वॉलिफाइ किया और कुल 621.7 अंक हासिल किए. इस दौरान अवनि ने फाइनल में अपने खेल में काफी सुधार किया. साथ ही उन्होंने फाइनल में बेहतर प्रदर्शन किया. इस दौरान अपने तीसरे और चौथे प्रयास में उन्होंने 104.9, 104.8 अंक हासिल किये. साथ ही क्वॉलिफिकेशन के आखिरी प्रयास में लेखरा ने 104.1 अंक जुटाए थे और अब उन्हें स्वर्ण पदक मिल चुका है.

यह भी पढ़ें : हरीश रावत के पंजाब दौरे से पहले कांग्रेस में गुटबाजी तेज

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

एक बार फिर भारत की बेटी ने देश का नाम रौशन किया है. इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की इस बेटी को विश्व में भारत का सम्मान बढ़ाने के लिए बधाई दी. उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लखेरा! कड़ी मेहनत की बदौलत स्वर्ण जीतने पर बधाई, जिसकी आप हकदार भी थीं. कर्मशील स्वभाव और निशानेबाजी के प्रति जज्बे से आपने ऐसा संभव कर दिखाया. भारतीय खेलों के लिए यह एक विशेष क्षण है. आपको भविष्य के लिए शुभकामनाएं,’

पैरालंपिक खेलों में अवनि ने हमेशा के लिए दर्ज किया अपना नाम

इस बार टोक्यो में हो रहे पैरालंपिक खेलों में जयपुर की अवनि ने 10 मीटर एयर रायफल (महिला) वर्ग में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और साथ ही प्रतियोगिता में पहला स्थान भी हासिल किया. इस दौरान उन्होंने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ दिया. इसी के साथ अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है. टोक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला स्वर्ण पदक है. पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं.

First Published : 30 Aug 2021, 08:13:27 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.