News Nation Logo

एशियाई मुक्केबाजी : शिवा थापा ने अपना पांचवां पदक पक्का किया

भारत के शिवा थापा दुबई में जारी 2021 एएसबीसी एशियाई महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 64 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. इसके साथ ही शिवा ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 25 May 2021, 10:49:58 PM
Shiva Thapa confirmed his fifth medal

शिवा थापा ने अपना पांचवां पदक पक्का किया (Photo Credit: IANS)

:

भारत के शिवा थापा दुबई में जारी 2021 एएसबीसी एशियाई महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 64 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. इसके साथ ही शिवा ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है. शिवा ने मंगलवार को कुवैत के नादेर ओदाह को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया और एशियाई चैम्पियनशिप में अपने लिए पांचवां पदक पक्का किया. शिवा इससे पहले एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीत चुके हैं. दुबई में जारी एशिया की इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप की मेजबानी भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) और यूएई बॉक्सिंग फेडरेशन द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है.

27 वर्षीय शिवा ने लाइटवेट में दूसरा पदक पक्का किया है. इससे पहले 2019 में शिवा ने बैंकॉक में कांस्य पदक जीता था. शिवा ने 2015 में बैंकॉक में ही कांस्य पदक जीता था लेकिन वह पदक बैंटमवेट कटेगरी में आया था. इससे पहले, शिवा ने 2017 में बैंटमवेट में ही ताशकंद में रजत पदक जीता था. इसी वर्ग में शिवा 2013 में अम्मान में स्वर्ण भी जीत चुके हैं. शिवा के नाम 2015 विश्व चैम्पियनशिप का कांस्य पदक भी है.

देखना दिलचस्प होगा कि शिवा लाइटवेट में अपने पदक का रंग बदल पाते हैं या नहीं. सेमीफाइनल में अगर वह जीत जाते हैं तो वह निश्चित तौर पर ऐसा करने में सफल होंगे लेकिन इसके लिए शिवा को टॉप सीड ताजिकिस्तान के बखोदुर उस्मानोव को हराना होगा. आज पहले मुकाबले में भारत के मोहम्मद हुसामुद्दीन 56 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइन मैच में मौजूदा विश्व चैम्पियन उजबेकिस्तान के मिराजिजबेक मिजार्हालीलोव के हाथों हार गए.

पहले दौर में हुसामुद्दीन ने 56 किलो ग्राम भार वर्ग में कजाकिस्तान के मखमुद सेबिर्क को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया था लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में टॉप सीड की चुनौती के आगे नहीं टिक सके और 1-4 के स्पिलिट निर्णय से मुकाबला गंवाकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

हुसामुद्दीन और शिवा के अलावा आज चार अन्य भारतीय मुक्केबाज इस प्रतिष्ठित आयोजन के क्वार्टर फाइनल में भाग लेंगे. इनमें महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), जैस्मीन (57 किग्रा) और पुरुष मुक्केबाज संजीत (91 किग्रा) शामिल हैं. ये सभी अपने-अपने वर्ग में देश के लिए पदक पक्का करने की कोशिश करेंगे.

शुरूआत में इस टूर्नामेंट में 27 से अधिक देशों की भागीदारी की उम्मीद थी. लेकिन हाल ही में लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण कुछ देश इसमें भाग नहीं ले सके. इस आयोजन में अब भारत, उज्बेकिस्तान, फिलीपींस और कजाकिस्तान जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों सहित 17 देशों के 150 मुक्केबाज अपनी श्रेष्ठता साबित करने का प्रयास करेंगे. 2019 में बैंकॉक में आयोजित चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में भारतीय टीम ने दो स्वर्ण सहित 13 पदक जीतते हुए अभूतपूर्व सफलता हासिल की थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 10:49:58 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो