logo-image

डेविस कप: अनु्च्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत के पाक दौरे पर गहराए संकट के बादल, दो दिन इंतजार करेगा एआईटीए

अगर भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया तो उस पर हांगकांग जैसा जुर्माना लगेगा जिसने पाकिस्तान में जाकर खेलने से मना कर दिया था.

Updated on: 08 Aug 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने से पैदा हुई स्थिति के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच इस्लामाबाद में अगले महीने होने वाले डेविस कप मुकाबले पर आशंका के बादल गहरा गए हैं. अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति ने इस्लामाबाद में 14-15 सिंतबर को होने वाले ग्रुप-आई के टाई के लिए सामेवार को टीम की घोषणा की थी. हालांकि, मंगलवार को संसद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 35-ए और 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को कम करने का फैसला लिया.

ये भी पढ़ें- CoA का अजीबो-गरीब फैसला, उम्र के साथ धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों को मिली राहत

एआईटीए के महासचिव हिरोनमॉय चटर्जी ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान में परिस्थितियां पाकिस्तान में खेलने के लिए अनुकूल नहीं हैं और इसीलिए वे कुछ दिनों तक इंतजार करेंगे और फिर अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से अनुरोध करेंगे कि डेविस कप टाई को इस्लामाबाद से किसी न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट कर दिया जाए. चटर्जी ने कहा, "हम दो दिनों तक इंतजार करेंगे कि स्थिति कैसी है और फिर यदि संभव हुआ तो आईटीएफ से संपर्क करेंगे कि मुकाबले को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट किया जाए ताकि खिलाड़ी आराम से खेल सकें. अभी खिलाड़ियों के पाकिस्तान जाने और खेलने के लिए स्थिति बहुत अनुकूल नहीं है."

ये भी पढ़ें- ओलंपिक टेस्ट इवेंट युवाओं के लिए खुद को साबित करने का मौका: मंदीप सिंह

अगर भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया तो उस पर हांगकांग जैसा जुर्माना लगेगा जिसने पाकिस्तान में जाकर खेलने से मना कर दिया था. भारत पर जुर्माना लगाए जाने के साथ-साथ उसे निचले डिविजन में भी रेलिगेट कर दिया जाएगा. भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया और लाहौर में मेजबान टीम को 4-0 से शिकस्त दी थी. इसके बाद, पाकिस्तान और भारत के बीच अप्रैल 2006 में मुंबई में मुकाबले हुए थे.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट और टी-20 ट्राई सीरीज कार्यक्रम का किया ऐलान, इन दो टीमों के साथ होगा मुकाबला

पुलवामा में हुए हमले के कारण फरवरी में ड्रॉ आने के बाद इस मुद्दे पर काफी चर्चा हुई क्या भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी, लेकिन आईटीएफ ने पाकिस्तान को मेजबानी करने के लिए हरी झंडी दिखा दी. इसके बाद , एआईटीए ने खिलाड़ियों की उपलब्धता के अनुसार वीजा की प्रक्रिया शुरू कर दी. खेल मंत्रालय ने भी भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान जाकर खेलने की अनुमति दे दी थी. दोनों टीमों के बीच मैच 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में ग्रास कोर्ट पर खेले जाएंगे. पाकिस्तान ने 2017 में इसी स्थान पर उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड का सामना किया है.