logo-image

काबुल धमाके के कारण अफगानिस्तान ने पाकिस्तान से खेल संबंध तोड़े, दोस्ताना क्रिकेट मैच भी रद्द

अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी ने काबुल में हुए आतंकवादी हमले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी की संलिप्तता का आरोप लगाया है।

Updated on: 01 Jun 2017, 10:09 PM

highlights

  • काबुल में बुधवार को हुआ था धमाका, कम से कम 90 लोगों की मौत
  • अफगानिस्ता ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पर लगाया आरोप
  • हक्कानी नेटवर्क का नाम आया सामने, पाकिस्तान में है ठिकाना

नई दिल्ली:

काबुल में बुधवार को हुए एक भीषण आत्मघाती हमले में पाकिस्तान का हाथ सामने आने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने
पाकिस्तान के साथ सारे खेल संबंध को तोड़ने का फैसला किया है।

अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी ने काबुल में हुए आतंकवादी हमले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी की संलिप्तता का आरोप लगाया है, जिसमें 90 लोगों की मौत हो गई और 463 लोग घायल हुए हैं।

समाचार एजेंसी एफे को दिए एक बयान में एसीबी के मीडिया निदेशक अजीज घरवाल ने कहा, 'इस घातक हमले के बाद और सुरक्षा सेवाओं द्वारा किए गए खुलासे एवं अफगानिस्तान सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद हमने पाकिस्तान के साथ हर स्तर के मैचों और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ प्रारंभिक पारस्परिक समझौतों को रद्द करने का फैसला लिया है।'

अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय का कहना है कि काबुल में हुए हमले में हक्कानी नेटवर्क का हाथ है, जो आतंकवादी संगठन तालिबान से जुड़ा हुआ है और इसके ठिकाने पाकिस्तान में हैं।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: तमीम इकबाल के शतक ने Eng Vs Bangladesh मैच में लगाया रिकॉर्ड का चौका

एसीबी ने अपने फैसले में यह भी कहा है कि इस हमले में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का भी हाथ है। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्डो ने अपने क्रिकेट संबंधों को बहाल करने के लिए आपस में दो दोस्ताना मैच खेलने का फैसला किया था।

इस क्रम में दोनों देशों के बीच इस साल जुलाई और अगस्त में लाहौर में दोस्ताना टी-20 मैच खेले जाने थे। हालांकि, काबुल हमले के कारण इन मैचों को रद्द कर दिया गया है।

इससे पहले अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संदेश में कहा है कि शांति के पथ पर न चलने वाले और बाहरी लोगों के झांसे में आकर उनके निर्देशों के तहत काम करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें: अभी तक जारी है 'बाहुबली 2' का धमाल, हिंदी में कमाई 500 करोड़ के पार

यह भी पढ़ें: वीरेंद्र सहवाग ने पेश की टीम इंडिया के कोच पद के लिए दावेदारी, टॉम मूडी सहित ये पांच भी रेस में?