logo-image

24 घंटे के भीतर एड हॉक कमेटी का गठन, भारतीय ओलंपिक संघ का बड़ा ऐलान

यह कोई पहला मामला नहीं है, जिसमें कमेटी का गठन किया जा रहा है. अप्रैल में पहलावनों के विरोध के बाद भी भारतीय ओलंपिक संघ ने दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था. नई कमेटी की रिपोर्ट के बाद एडहॉक कमेटी का गठन किया जाएगा.

Updated on: 24 Dec 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

कुश्ती संघ चलाने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ 24 घंटे के भीतर एड हॉक कमेटी बनाएगा. तीन सदस्यीय कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी उसके बाद ओलंपिक संघ एडहॉक कमेटी गठित करेगी. इस कमेटी में एक महिला सदस्य भी शामिल होगी.खेल मंत्रालय से भारतीय कुश्ती संघ की मान्यता रद्द होने के बाद  इस कमेटी का गठन होने जा रहा है. बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है, जिसमें कमेटी का गठन किया जा रहा है. अप्रैल में पहलावनों के विरोध के बाद भी भारतीय ओलंपिक संघ ने दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था.  इस समिति में ओलंपिक संघ के कार्यकारी परिषद के सदस्य भूपेंद्र सिंह बाजवा और सुमा शिरूर थी. 

सरकार ने कुश्ती संघ को किया भंग
संजय सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद जारी विरोध को देखते हुए  खेल मंत्रालय ने रविवार को  बड़ा फैसला लेते हुए नव निर्वाचित कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया.  21 दिसंबर को भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव में संजय सिंह को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से लगातार विवाद चल रहा था. बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक समेत कई पहलवानों ने इसका विरोध किया था. साक्षा मलिक ने खेल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. वहीं, बजरंग पूनिया अपना पद्म अवॉर्ड पीएम आवास के बाहर छोड़कर आ गए थे. पहलवानों की नाराजगी को देखते हुए रविवार की सुबह करीब 10 बजे खेल मंत्रालय ने  नव निर्वाचित कुश्ती संघ को भंग कर दिया.