logo-image

Olympic गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को मिला शूटिंग का शीर्ष सम्मान- द ब्लू क्रॉस अवॉर्ड

निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ (ISSF) की ओर से दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान है और अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) पहले भारतीय शूटर हैं जिन्हें इससे सम्मानित किया गया.

Updated on: 01 Dec 2018, 08:25 AM

नई दिल्ली:

भारत के लिए निशानेबाजी में ओलिंपिक का इकलौता गोल्ड मेडल दिलाने वाले दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) के नाम शुक्रवार को एक और उपलब्धि हो गई. अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) को आईएसएसएफ (ISSF) ब्लू क्रॉस सम्मान से नवाजा गया है, इसके साथ ही वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ (ISSF) की ओर से दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान है और अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) पहले भारतीय शूटर हैं जिन्हें इससे सम्मानित किया गया. इस सम्मान को निशानेबाजी में दिए गए उनके उत्कृष्ट सम्मान के लिए दिया जाता है.

अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने सम्मान को पाने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'आईएसएसएफ (ISSF) की ओर से दिए गए इस सर्वोच्च अवॉर्ड को पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एक खिलाड़ी के रूप में ऐथलीटों और आईएसएसएफ (ISSF) के लिए काम करना काफी अच्छा रहा.'

और पढ़ें: रमेश पोवार से विवाद के बाद BCCI ने शुरू की महिला टीम के लिए नए कोच की तलाश

आपको बता दें कि अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने अपने करियर में साल 2008 में बीजिंग में हुए ओलिंपिक गेम्स की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था. इसके साथ ही उनके नाम एक वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड मेडल (2006) और 7 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल और 3 एशियन गेम्स मेडल भी हैं.

और पढ़ें: IND vs CAXI: अभ्यास मैच के दूसरे विराट कोहली-पृथ्वी शॉ ने दिखाया दम, राहुल का फ्लॉप शो बरकरार 

उन्हें साल 2000 में अर्जुन अवॉर्ड और 2001 में राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जा चुका है. साल 2009 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला था. 2016 रियो ओलिंपिक में अपने दूसरे ओलिंपिक मेडल से चूकने के बाद अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने 33 साल की उम्र में रिटायरमेंट का फैसला किया था.