News Nation Logo
Banner

शानदार : 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने 'सुपर मॉम' सेरेना विलियम्‍स को हराकर जीता US OPEN FINAL, देखें तस्‍वीरें

यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में कनाडा की बियांका एंड्रेस्क्यू ने सेरेना विलियम्स को जबरदस्‍त तरीके से मात देकर इतिहास बना दिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Sep 2019, 07:59:57 AM
Bianca Andruscu Photo US Open Tennis

Bianca Andruscu Photo US Open Tennis

नई दिल्‍ली:

यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में कनाडा की बियांका एंड्रेस्क्यू ने सेरेना विलियम्स को जबरदस्‍त तरीके से मात देकर इतिहास बना दिया. सेरेना विलियम्‍स 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन हैं, लेकिन बियांका ने उन्‍हें सीधे सेटों में हराकर ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लिया. सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से हार का सामना करना पड़ा. 19 साल की बियांका US Open के फाइनल में पहुंचने वाली कनाडा की पहली महिला खिलाड़ी हैं. फाइनल में पहुंचने के साथ ही उन्‍होंने खिताब पर भी अपना कब्‍जा जमा लिया. सेरेना का यह 10वां यूएस ओपन फाइनल था. मां बनने के बाद वे एक भी खिताब नहीं जीत पाई हैं, ऐसे में अब विलिसम्‍स पर संन्‍यास लेने का भी दबाव बनने लगा है. 

यह भी पढ़ें ः Ashes Test : इंग्‍लैंड के सामने 383 रन का लक्ष्य, 18 रन पर खोए दो विकेट

खास बात यह है कि सेरेना विलियम्‍स ने जब अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था, तब बियांका का जन्म हुआ था. बियांका से 18 साल बड़ी सेरेना ने 1999 में अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था. वहीं दूसरी ओर मारिया शारापोवा के बाद यूएस ओपन का खिताब हासिल करने वाली बियांका सबसे युवा खिलाड़ी बन गईं हैं. शारापोवा ने 2006 में अमेरिकी ओपन जीता था. इससे पहले रूस की खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन जीता था.

यह भी पढ़ें ः हैट्रिक किंग मलिंगा की तारीफ में क्‍या बोले जसप्रीत बुमराह

बियांका एंड्रेस्क्यू और सेरेना विलियम्स में खेला गया यूएस ओपन का फाइनल मैच एकतरफा ही साबित हुआ. बियांका ने अपने शानदार खेल से सेरेना पर लगातार दवाब बनाए रखा और आखिकार उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. मैच जीतने के बाद बियांका ने कहा कि यह साल ऐसा रहा है जैसे कोई सपना पूरा हो गया हो.

यह भी पढ़ें ः Chandrayaan2 : क्रिकेटरों को भी गर्व, इसरो वो है, जहां मुश्‍किलें भी शर्मिंदा हैं, जानें किसने क्‍या लिखा

विश्‍व की 15वें नंबर की खिलाड़ी बियांका ने सेमीफाइनल में बेलिंडा बेनकिच को कड़े मुकाबले में 7-6 (7-3), 7-5 से हराकर फाइल में जगह बनाई थी. उधर दूसरे सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्‍स ने दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को 70 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर फाइल में जगह बनाई थी.
यह भी पढ़ें ः टीम से बाहर होने के बाद गुस्‍साए इस खिलाड़ी ने जड़ दिए छह छक्‍के और आठ चौके, 60 गेंद पर बनाए 121 रन

सेरेना विलियम्स यूएस ओपन के फाइनल में 10वीं बार अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थीं, लेकिन वह ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. अगर विलियम्‍स यह मैच जीत जातीं तो वे एक नया इतिहास रचने वाली महिला खिलाड़ी बन जातीं. सेरेना विलियम्‍स अभी तक 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं. अगर वह यह मैच भी जीत जातीं तो मार्गरेट कोर्ट के कीर्तिमान की बराबरी कर सकती थीं. टेनिस में अभी तक सबसे ज्यादा ग्रैंड स्‍लैम जीतने का रिकार्ड मार्गरेट के नाम है.मार्गरेट अब तक 24 ग्रैंड स्‍लैम अपने नाम कर चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें ः 7 छक्‍के और 6 चौके लगाकर यह बल्‍लेबाज बना ऋषभ पंत के लिए मुसीबत

पिछले दिनों सेरेना ने प्रेग्नेंट होने के बाद टेनिस कोर्ट से दूरी बना ली थी. बच्चे को जन्म देने के बाद कोर्ट वापसी करने वाली विलियम्‍स ने विम्बलडन के फाइनल में जगह बनाई थी. जहां उन्‍हें सिमोना हालेप के सामने हार का मुंह देखना पड़ा था. 2017 में सेरेना ने आस्ट्रेलियन ओपन जीता था. अब एक बार फिर यूएस ओपन में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है.

First Published : 08 Sep 2019, 07:59:57 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×