logo-image

IND vs AUS : फाइनल मैच में होंगे ये अंपायर्स, एक नाम देखकर बढ़ी इंडियन फैंस की चिंता

IND vs AUS : वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना होने वाला है... इस बड़े मैच के लिए अब आईसीसी ने अंपायरों के नाम का ऐलान कर दिया है...

Updated on: 17 Nov 2023, 06:17 PM

नई दिल्ली:

Umpires For World Cup 2023 Final : वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां, टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जीत के लिए भिड़ंत होगी. रोहित एंड कंपनी के पास 10 सालों के ICC ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने का बेहतरीन मौका है. हाईवोल्टेज मैच से पहले आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए अंपायरों के नाम का ऐलान कर दिया है. लेकिन, इसे देखकर कहीं ना कहीं भारतीय फैंस की चिंता बढ़ने वाली है. आइए आपको भी बताते हैं फाइनल में कौन-कौन से अंपायर करेंगे फैसले...

फाइनल मैच के लिए हुआ अंपायरों का ऐलान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के अंपायरों के नाम सामने आ गए हैं. इसके अनुसार, रिचर्ड कैटलबर्ग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ऑनफील्ड अंपायर होंगे. थर्ड अंपायर जोइल विल्सन होंगे. वहीं मैच रैफ्री एंडी पाइक्रॉफ्ट होंगे. रिचर्ड कैटलबर्ग उन चंद अंपायर्स में से एक हैं, जिन्हें भारतीय फैंस किसी बड़े मैच में फैसले लेते नहीं देखना चाहते.

बताते चलें, टी20 वर्ल्ड कप 2014 श्रीलंका और भारत के बीच हुए फाइनल, वर्ल्ड कप 2015 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल, टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच हुए सेमीफाइनल, 2017 में पाकिस्तान के साथ हुए फाइनल और वर्ल्ड कप 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच.... इन सभी मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा और कॉमन फैक्टर थे... रिचर्ड कैटलबर्ग. जी हां, इन सभी मैचों में बतौर अंपायर रिचर्ड कैटलबर्ग मौजूद थे और इन सभी मैचों में टीम इंडिया को हार मिली.

ये भी पढ़ें : Amitabh Bachchan : अमिताभ बच्चन से फाइनल ना देखने की अपील क्यों कर रहे हैं फैंस?

किसका पलड़ा है भारी?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 150 वनडे मैच खेले गए हैं. इसमें से 83 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि 57 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है और 10 मैच बिना रिजल्ट के रहे. इसके अलावा, यदि वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के आंकड़ों पर गौर करें, तो इसमें भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. अब तक दोनों टीमों के बीच 13 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 8 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि 5 मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. भले ही हेड टू हेड रिकॉर्ड्स भारत के पक्ष में ना हो, लेकिन मेजबान टीम जिस फॉर्म में है, वो उसकी सफलता की तरफ इशारा कर रहा है.

ये भी पढ़ें : ये रिकॉर्ड बढ़ा रहा है कप्तान रोहित की टेंशन, फाइनल से पहले तलाशना होगा समाधान