logo-image
लोकसभा चुनाव

Yuzvendra Chahal : युजवेंद्र चहल ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

Yuzvendra Chahal Record : राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने मुंबई इंडियंस के साथ खेले जा रहे मैच में मोहम्मद नबी को आउट करते ही इतिहास रच दिया है.

Updated on: 22 Apr 2024, 08:32 PM

नई दिल्ली:

Yuzvendra Chahal Record : आईपीएल 2024 में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बन रहे हैं. इस बीच सोमवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया. उन्होंने वो कर दिखाया, जो आज तक आईपीएल में कोई गेंदबाज नहीं कर पाया. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मोहम्मद नबी को आउट करते ही अपने आईपीएल करियर का 200वां विकेट ले लिया है. वह ये माइलस्टोन हासिल करने वाले आईपीएल के पहले गेंदबाज बन गए हैं...

Yuzvendra Chahal का महारिकॉर्ड

स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया है. वह आईपीएल इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में चहल ने मोहम्मद नबी को 23(17) के स्कोर पर आउट किया. विकेट लेने के बाद चहल और उनकी पूरी टीम ने इस विकेट को सेलिब्रेट किया, क्योंकि हर कोई जानता है कि इस विकेट के साथ चहल ने कितना बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. 

आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में चहल पहले नंबर पर हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर ड्वेन ब्रावो का नाम है, जिन्होंने 183 विकेट लिए. पीयूष चावला तीसरे स्थान पर 181 विकेट के साथ हैं. भुवनेश्वर कुमार 174 विकेट के साथ चौथे और अमित मिश्रा 173 विकेटों के साथ 5वें नंबर पर हैं. 

गेंदबाजी में माइलस्टोन हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट :-

सबसे तेज 50 विकेट: आरपी सिंह (12 अप्रैल 2010)

सबसे तेज 100 विकेट: लसिथ मलिंगा (18 मई 2013)

सबसे तेज 150 विकेट: लसिथ मलिंगा (6 मई 2017)

सबसे तेज 200 विकेट: युजवेंद्र चहल (22 अप्रैल 2024)

युजवेंद्र चहल के आंकड़े हैं शानदार

मोहम्मद नबी को आउट करते ही युजवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने आईपीएल में अब तक 152 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 21.38 के औसत के साथ 200 विकेट पूरे किए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 बार 4 विकेट हॉल और 1 बार फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. 

ये भी पढ़ें : RR vs MI : मैदान पर उतरते ही हार्दिक पांड्या ने लगाया अनोखा शतक, हर तरफ इसी रिकॉर्ड की चर्चा