logo-image

IPL में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने फिर किया कमाल, सबसे ज्यादा विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

चहल (Yuzvendra Chahal) आईपीएल में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और अमित मिश्रा (Amit Mishra) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम मैचों में यह कारनामा करने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे.

Updated on: 07 May 2022, 07:10 PM

मुंबई:

Yuzvendra Chahal Highest Wicket taker for RR : IPL 2022 के इस सीजन में स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. वह हर मैच में कीमती विकेट लेकर टीम में अपना बेहतर योगदान दे रहे हैं. IPL के इसी सीजन में चहल ने हैट्रिक (Yuzvendra Chahal Hattrick) लेकर नया कारनामा किया है. वहीं इसी सीजन में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने आईपीएल में अपने 150 विकेट (chahal 150 wicket) भी पूरे कर लिए हैं.

यह भी पढ़ें : जोस बटलर (Jos Buttler) तोड़ सकते हैं IPL इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड, कोहली के नाम है यह कीर्तिमान,

चहल (Yuzvendra Chahal) आईपीएल में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और अमित मिश्रा (Amit Mishra) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम मैचों में यह कारनामा करने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे. चहल ने यह कारनामा केवल 118 मैचों में हासिल कर लिया और सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. अब तक भारत की तरफ से अमित मिश्रा (Amit Mishra) (166), पीयूष चावला (Piyush Chawla) (157) और हरभजन सिंह (150) ने आईपीएल (IPL) में 150 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

चहल ने इस सीजन में ले चुके हैं 22 विकेट

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने इस सीजन में अब तक 11 मैचों में 22 विकेट लिए हैं. इस सीजन में उनका बेस्ट प्रदर्शन 40 रन देकर 5 विकेट रहा है. इस सीजन में उनका इकोनोमी रेट अब तक 7.16 का रहा है. चहल लगातार विरोधी बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं. अब युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पंजाब के खिलाफ भी बेहतरीन गेंदबाजी की और पंजाब के तीन अहम बल्लेबाजों को आउट कर दिया. चहल ने पंजाब (PBKS) के खिलाफ मैच में अपने स्पैल के 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्होंने पंजाब के तीन अहम बल्लेबाजों जानी बेयरस्टो (Jonny Bairstow), भानुका राजपक्षे और कप्तान मयंक अग्रवाल (PBKS captain Mayank Agarwal) का विकेट लिया. इस मैच में उनका इकोनोमी रेट (Economy rate) 7.00 का रहा. इन तीन विकेट की मदद से चहल ने आइपीएल 2022 में अब तक कुल 21 विकेट चटकाए और वो अब आइपीएल के एक सीजन में राजस्थान (RR) की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं. राजस्थान (RR) के लिए आइपीएल (IPL) के एक सीजन में इससे पहले सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रेयस गोपाल (shreyas gopal) के नाम पर दर्ज था जिन्होंने साल 2019 में 20 विकेट (20 wicket) लिए थे.  


IPL के एक सीजन में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले TOP 5 गेंदबाज-

22 विकेट - युजवेंद्र चहल (2022)
20 विकेट - श्रेयस गोपाल (2019)
19 विकेट - शेन वार्न (2008)
15 विकेट - प्रवीण तांबे (2014)
14 विकेट - शेन वार्न (2009)