logo-image

WPL 2023: BCCI हुआ मालामाल, जय शाह की खुशी का ठिकाना नहीं!

महिला आईपीएल के लिए आज का दिन काफी अहम है. क्योंकि बीसीसीआई ने टीमों के लिए नीलामी की प्रक्रिया को पूरा किया. महिला आईपीएल के लिए कई दिग्गज कंपनियों ने ऑक्शन में जोर आजमाइश की.

Updated on: 25 Jan 2023, 04:27 PM

नई दिल्ली:

विमेंस प्रीमियर लीग के लिए आज का दिन काफी अहम है. क्योंकि बीसीसीआई ने टीमों के लिए नीलामी की प्रक्रिया को पूरा किया. महिला आईपीएल के लिए कई दिग्गज कंपनियों ने ऑक्शन में जोर आजमाइश की. लेकिन पांच कंपनियों ने विमेंस प्रीमियर लीग के लिए टीमों को हासिल करने में सफलता पाई. जिससे बीसीसीआई मालामाल हो गया है. बीसीसीआई ने विमेंस प्रीमियर लीग के लिए टीमों के ऑक्शन में पुरुष आईपीएल के पहले सीजन की तुलना में बिडिंग में ज्यादा कमाई की है. बीसीसीआई ने 4669.99 करोड़ रुपए की कमाई की है. 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि विमेंस प्रीमियर लीग ने आईपीएल के पहले सीजन (2008) की तुलना में ज्यादा कमाई की है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आईपीएल की ही तरह विमेन प्रीमियर लीग में रोमांच होगा. जय शाह को भी लगता है कि विमेंस प्रीमियर लीग से महिला क्रिकेट में एक क्रांति आएगी. जय शाह ने ट्वीट कर कहा कि न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरी खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का रास्ता. विमेंस प्रीमियर लीग, महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे. 

बीसीसीआई की जबरदस्त कमाई 

आपको बता दें कि साल 2008 में जब पुरुष आईपीएल के लिए टीमों की बीडिंग हुई थी तो बीसीसीआई ने 5 हजार 905 करोड़ 70 लाख रुपए  की कमाई की थी. लेकिन उस वक्त जो बीडिंग हुई थी वह भारतीय रुपए में नहीं बल्कि अमेरिकी डॉलर में हुई थी. पुरुष आईपीएल के लिए टीमों की बीडिंग में बीसीसीआई ने जो पैसे कमाए थे, ऊपर की जो राशि बताई गई है, वह मौजूदा वक्त में एक डॉलर (तकरीबन 80 रुपए) की कीमत के बराबर है. लेकिन बीसीसीआई के उस वक्त की कमाई को तत्कालीन डॉलर में देखें तो उसकी कीमत 1800 करोड़ रुपए के आसपास होगी. साल 2008 में एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 48.88 रुपए के आसपास थी.