logo-image

WPL Team: पिछले साल चूक गए थे, इस बार Adani ने खरीद ही लिया IPL की यह टीम

वीमेन्स प्रीमियर लीग की टीमों को खरीदने में पांच कंपनियां सफल रहीं. इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है.

Updated on: 25 Jan 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Women's Premier League: महिला आईपीएल जल्द ही शुरु होने वाला है. महिला आईपीएल 2023 का नामकरण कर दिया गया है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि इसका नाम वीमेन्स प्रीमियर लीग रखा गया है. वीमेन्स प्रीमियर लीग के पहले सीजन में कुल 5 टीमें हिस्सा लेगी. बता दे कि वीमेन्स प्रीमियर लीग को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने बड़ा दांव लगाया था. लेकिन अंत में अहमदाबाद, मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली और लखनऊ ने बाजी मारी. अडाणी ग्रुप ने अहमदाबाद की टीम खरीदी है. जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बैंगलोर की टीम खरीदी है. इन फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई को भारी रकम चुकाई हैं. 

अडानी ग्रुप ने खरीदी अहमदाबाद की टीम

वीमेन्स प्रीमियर लीग की टीमों को खरीदने में पांच कंपनियां सफल रहीं. इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है. अडाणी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद टीम को 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसके अलावा मुंबई टीम को रिलायंस ग्रुप की कंपनी इंडिया विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ में खरीदा है.  इस बार महिला आईपीएल में फैन्स को अडानी ग्रुप और रिलायंस ग्रुप की टीमें आमने-सामने दिखेंगी. 

इससे पहले अडानी ग्रुप ने अक्टूबर 2021 में आईपीएल 2022 की नई टीम अहमदाबाद या लखनऊ को खरीदने का प्रयास किया था. हालांकि अडानी ग्रुप 5,100 करोड़ रुपये की बोली लगाने के बाद भी अहमदाबाद या लखनऊ फ्रेंचाइजी का मालिक नहीं बन सके थे. लेकिन अब अडानी ग्रुप ने वीमेन्स प्रीमियर लीग में अहमदाबाद टीम को खरीदने में सफल हुए हैं. इसके लिए उन्होंने मोटी रकम खर्च किया है. 

पांचों टीमों को किसने कितने में खरीदा? 

1. अडानी स्पोर्ट्सलाइन PVT. LTD, अहमदाबाद, 1289 करोड़ रु.
2. इंडियाविन स्पोर्ट्स PVT. LTD (रिलायंस ग्रुप), मुबंई, 912.99 करोड़ 
3. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स PVT. LTD, बेंगलुरु, 901 करोड़
4. जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट  PVT. LTD, दिल्ली, 810 करोड़
5. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स  PVT. LTD, लखनऊ, 757 करोड़