News Nation Logo

IPL 2020 जीतने पर भी विजेता टीम को होगा 10 करोड़ का घाटा, जानें कैसे

भारतीय टीम को 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका की तीन वन डे मैचों की सीरीज (India vs South Africa ODI Series) खेलनी है. इसके बाद आईपीएल (IPL 2020) के लिए टीमें अपने अभियान में जुट जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Mar 2020, 11:34:39 AM
ipl trophy twitter

आईपीएल ट्रॉफी (Photo Credit: ट्वीटर)

New Delhi:

आईपीएल का 13वां संस्‍करण (13th season of IPL) शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. टीमें तैयार हैं, वहीं अब तो टीमों ने प्रैक्‍टिस भी शुरू कर दी है. भारतीय टीम को 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका की तीन वन डे मैचों की सीरीज (India vs South Africa ODI Series) खेलनी है. इसके बाद आईपीएल (IPL 2020) के लिए टीमें अपने अभियान में जुट जाएंगी. इस बार आईपीएल का पहला मैच 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम (first match of IPL) में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े बल्‍लेबाज, धोनी का नाम....

पहला मैच पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Mumbai Indians vs Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा. यह मैच रात आठ बजे से शुरू होगा. इसके बाद 30 मार्च से बाकी टीमें अपने अपने मैच खेलते हुए दिखाई देंगी. लेकिन इस सबके बीच आईपीएल से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर आ रही है. पता चला है कि इस बार आईपीएल विजेता टीम को 10 करोड़ कम रुपये दिए जाएंगे. केवल चैंपियन टीम ही नहीं, बाकी टीमों यानी उप विजेता और प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली बाकी टीमों की राशि में भी करीब आधी आधी कटौती कर दी गई है. बताया जा रहा है कि यह फैसला आर्थिक मंदी के चलते किया गया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया में होगी वापसी, मिले संकेत 

आईपीएल में अब तक बड़ा और भव्‍य रंगारंग कार्यक्रम होता रहा है. लेकिन पिछले साल से यह बंद कर दिया गया था. बताया जाता है कि आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च आता है. पिछले साल करीब इतनी ही धनराशि पुलवामा हमले में शहीदों के परिवार वालों को दे दिए गए थे. यानी कोई रंगारंग कार्यक्रम नहीं हुआ था. औपचारिक ऐलान के बाद पहला मैच शुरू हो गया था. यह तो पहले ही तय हो गया था कि इस बार भी कोई ओपनिंग सेरेमनी नहीं हुई थी. लेकिन इस बार यह भी पता चल रहा है कि विजेता टीम को दी जाने वाली धनराशि में भारी कटौती की गई है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस बार भारी कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बल्‍ला लेकर मैदान में उतरे एमएस धोनी तो स्‍टेडियम से गूंजी एक ही आवाज, देखें VIDEO

खबर के अनुसार इस बार यानी आईपीएल 2020 की विजेता टीम को दस करोड़ रुपये ही दिए जाएंगे, पिछली बार यानी साल 2019 में विजेता को 20 करोड़ रुपये मिले थे. फाइनल में पहुंचकर हार जाने वाली टीम की धनराशि में भी भारी कटौती की गई है. इस बार उपविजेता को 6.25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. पिछली बार यह राशि करीब 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. प्‍लेऑफ तक पहुंचने वाली दो टीमों को इस बार 4.37 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. साल 2019 में प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली टीम को 8.75 करोड़ रुपये मिले थे. बताया यह भी जाता है कि आईपीएल कमेटी की ओर से इस बारे में सभी टीमों के स्‍टेक होल्‍डर्स को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. पता चला है कि इस पर कुछ टीमों ने नाराजगी भी जताई है.

यह भी पढ़ें ः VIDEOS : महेंद्र सिंह धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए कैंप करने पहुंचे, देखें कैसे हुआ स्‍वागत

इतना ही नहीं, बीसीसीआई ने टीमों की राशि में तो कटौती की है, इससे पहले ओपनिंग सेरेमनी को लेकर भी बता दिया गया था कि ऐसा इस बार भी नहीं होगा. वहीं बीसीसीआई ने आईपीएल के दौरान यात्रा के लिए होने वाले खर्च में भी कटौती का फैसला लिया है. हालांकि इसमें कितनी कटौती की गई है, इस पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन बताया यही जाता है कि कटौती की गई है और अच्‍छी खासी कटौती की गई है.

First Published : 04 Mar 2020, 11:32:26 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो