News Nation Logo

सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने वाले विकेटकीपर ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए कही ये बात 

आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू होने वाला है. अभी तक दिल्ली कैपिटल्स की टीम शीर्ष पर है. ऐसे में सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर ने दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण बात कही है. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 05 Sep 2021, 11:15:47 AM
ajay

cricket (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर ने कहा है कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल में फिलहाल पाइंट टेबल में सबसे आगे है. 19 सितंबर से आईपीएल का शेष भाग शुरु होने वाला है और टीम के पास रिदम में आने का मौका है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये खिलाड़ी है कौन. आपको बता दें कि इस खिलाड़ी का नाम है अजय रात्रा. अजय रात्रा एक समय भारतीय टीम के लिेए विकेट कीपिंग कर चुके हैं. अजय रात्रा ने कहा है कि दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल के इस सीजन में सबसे आगे चल रही थी. आठ में से छह मैच जीतकर प्वाइंट टेबल में इस समय नंबर वन पोजिशन पर है. बीच में ब्रेक आने से लोग ये सवाल कर रहे थे कि क्या दिल्ली कैपिटल्स अपनी रिदम बरकरार रख सकेगी. इस पर अजय रात्रा ने कहा कि दिल्ली के पास अपनी रिदम दोबारा पाने का पूरा मौका है. 

बता दें कि अजय रात्रा हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले हैं. उनका जन्म 13 दिसंबर 1981 को हुआ था. साल 2000 में उनका चयन नेशनल क्रिकेट अकादमी के लिेए हुआ था. इसके अलावा इसी साल यूथ वर्ल्ड कप जीतने वाली अंडर-19 स्क्वाड के भी वह सदस्य थे. वर्ष 2002 में उनका चयन टेस्ट टीम के लिेए हुआ. उनके टेस्ट सीरीज में शुरुआत की कहानी भी दिलचस्प है. 9 सितंबर 2002 को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में उन्होंने टेस्ट क्रिकेटर के रूप में शुरुआत की. यह सीरीज वेस्टइंडीज में हुई थी. यह एक ऐसा दौर था जब भारत की टीम विकेट कीपर की कमी से जूझ रही थी. ऐसे समय में अजय रात्रा को मौका मिला. वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट आफ स्पेन में उन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच खेला. पहले मैच में वह दोनों पारियो में महज दो रन बना सके. इसके बाद ब्रिजटाउन में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया. इसमें भी उन्हें खास सफलता नहीं मिली. इसके बाद आया सेंट जोंस का टेस्ट मैच. इसमें उन्होंने 115 रन ठोंके और वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर शानदार साझेदारी की. यह टेस्ट मैच इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर ड्रा कराया. इसी शतक के साथ वह भारत के टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे युवा विकेट कीपर बन गए. यह रिकॉर्ड आज भी रात्रा के नाम है. हालांकि इस सफलता को वह आगे नहीं बढ़ा सके. आगे के मैचों में असफल रहने पर उन्हें युवा पार्थिव पटेल से रिप्लेस कर दिया गया. इस समय वह दिल्ली कैपिटल्स में बतौर असिस्टेंट कोच जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. टीम आईपीएल के शेष भाग की तैयारी में लगी हुई है. 

First Published : 04 Sep 2021, 06:11:36 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.