logo-image

IPL 2024 : एमएस धोनी ने अचानक क्यों छोड़ी CSK की कप्तानी?

IPL 2024 : एमएस धोनी ने अचानक क्यों छोड़ी CSK की कप्तानी?

Updated on: 21 Mar 2024, 05:32 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स में बड़ा बदलाव हुआ है. एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ दी और फ्रेंचाइजी ने युवा खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कमान सौंप दी है. CSK के खेमे से आई इस खबर ने फैंस को हिलाकर रख दिया है. क्रिकेट के गलियारों में इसी की चर्चा है. इस बीच फैंस ये जानना चाह रहे हैं कि आखिर माही ने अचानक यूं कप्तानी छोड़ने का फैसला क्यों किया? तो आइए आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताते हैं...

क्या है धोनी का मास्टरप्लान

एमएस धोनी के दिमाग में कब, क्या चल रहा है, इस बात का अंदाजा लगाना भी असंभव है. ऐसा एक बार फिर साबित हुआ... जी हां, IPL 2024 से पहले माही ने अचानक कप्तानी छोड़ दी और ऋतुराज गायकवाड़ को कमान सौंप दी. धोनी और उनकी स्ट्रैटजी हमेशा कमाल की रही हैं. फिर चाहें आप इंटरनेशनल मैचों की बात करें, तो या फिर आईपीएल की... वह अक्सर विकेट लेने में अपने गेंदबाजों की मदद करते हैं. IPL 2022 में माही ने रविंद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी थी. लेकिन, जड्डू कैप्टेंसी में फेल हुए और फिर थाला ने बिखरती हुई CSK को संभाला था. 

धोनी के कैप्टेंसी रिकॉर्ड

IPL 2008 के ऑक्शन में जब सभी फ्रेंचाइजी अपने-अपने लोकल प्लेयर को खरीदकर टीम की कमान सौंप रही थी. तब चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को खरीदकर टीम की कमान सौंपी थी. माही ने इस भरोसे को बनाए रखा और टीम को 5 बार ट्रॉफी जिताईं. माही ने 212 IPL मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 128 मैचों में जीत दिलाई है और 82 मैचों में हार का सामना किया है. वैसे तो ये रिकॉर्ड काफी कुछ बयां करते हैं, लेकिन ऐसा काफी कुछ होता है, जो रिकॉर्ड्स में दर्ज नहीं होता, लेकिन जिसने देखा, वो उसे कभी भूल भी  नहीं पाता. 

ऋतुराज गायकवाड़ को ही क्यों बनाया कप्तान?

ऋतुराज गायकवाड़ ने 2019 में आईपीएल डेब्यू किया और वह तभी से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं. ऐसे में उन्हें टीम के माहौल के बारे में अच्छी तरह पता है. अब माही ने अगर इस युवा खिलाड़ी पर भरोसा जताया है, तो यकीनन उन्होंने गायकवाड़ में कैप्टेंसी क्वालिटी देखी होगी. आपको बता दें, गायकवाड़ की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप में गोल्ड मेडल भी जीता था. वहीं, आंकड़ों की बात करें, तो 52 मैचों में 135.52 की स्ट्राइक रेट के साथ 1797 रन बनाए. ओपनर के बल्ले से 1 शतक व 14 अर्धशतक निकले हैं.