logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL का सबसे सफल कप्तान कौन है, क्या आप जानते हैं नाम, यहां देखिए टॉप 5 की लिस्ट

इस बार का आईपीएल होगा या नहीं होगा, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है. हालांकि अभी इस महीने यानी अप्रैल में तो यह नहीं ही हो पाएगा, इतना तो फिलहाल तय है.

Updated on: 11 Apr 2020, 11:50 AM

New Delhi:

इस बार का आईपीएल (IPL 2020) होगा या नहीं होगा, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है. हालांकि अभी इस महीने यानी अप्रैल में तो यह नहीं ही हो पाएगा, इतना तो फिलहाल तय है. लेकिन आज हम इन सबसे अलग, कुछ नया बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल का सबसे सफल कप्तान (Most successful captain of IPL) कौन है. किस कप्तान ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं, इस पर बात करेंगे. 

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन बढ़ाने पर गौतम गंभीर ने भी रखी अपनी बात, जानिए क्या बोले

आईपीएल के अब तक कुल 12 सीजन खेले जा चुके हैं. अब इस बार 13 सीजन होना था, लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इसका आयोजन संकट में फंस गया है. तो अब तक जो 12 आईपीएल के सीजन हुए हैं, उसमें सबसे सफल कप्तान कौन है, आप यह जानें, उससे पहले यह जान लीजिए कि आईपीएल की सबसे ज्यादा ट्रॉफी रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने जीती हैं. जी हां, रोहित शर्मा (Rohit sharma) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)के कप्तान हैं और वे अब तक चार बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने हाथ में उठा चुके हैं. इसके बाद नंबर आता है एमएस धोनी (MS Dhoni) का, जो तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (Mahendra singh Dhoni) की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (Channai superkings) तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : तो क्या बिना दर्शकों के ही होगा इस बार का आईपीएल, जानिए दिग्गजों की राय

आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की बात करें तो अगर टॉप 5 कप्तान में से सबसे नीचे यानी पांचवें नंबर पर आते हैं टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग. वीरेंद्र सहवाग उस टीम के कप्तान हुआ करते थे, जब भारतीय टीम ने पहली बार टी20 मैच खेला था. बाद में जब आईपीएल शुरू हुआ तो वीरेंद्र सहवाग दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बने. अब उस टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स हो गया है. हालांकि न तो खुद वीरेंद्र सहवाग और न ही दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन कुछ खास खास नहीं रहा. इसलिए दिल्ली से सहवाग का नाता ज्यादा दिनों तक नहीं जुड़ा रह पाया और बाद में सहवाग ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी कुछ मैच खेले. हालांकि वहां भी कुल मिलाकर ऐसा ही कुछ रहा. यानी पंजाब ने भी कभी खिताब अपने नाम नहीं कर पाया.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने वाले डीसीपी ने बताया कैसी व्यस्त हो गई है लाइफ, पढ़िए क्या बोले

चौथे नंबर पर हैं, टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर. जी हां, गौतम गंभीर भले कभी टीम इंडिया के कप्तान न रहे हों, लेकिन उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी जरूरी की है और बहुत की शानदार तरीके से की है. गौतम गंभीर की कप्तानी में 129 मैच खेले गए औरह उसमें से 71 में उन्होंने जीतने में कामयाबी हासिल की. इस तरह से उनकी जीत का प्रतिशत अगर देखें तो वह 55.03 का आता है. गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने दो बार आईपीएल की ट्रॉफी पर भी कब्जा किया. पहली बार साल 2012 और उसके बाद साल 2014 में. इसके बाद और इससे पहले कभी भी कोलकाता की टीम आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई है.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन के बीच हिटमैन रोहित शर्मा ने दिया कोरोना वायरस से बचने का मंत्र

सबसे सफल कप्तानों में नंबर तीन पर टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा हैं. अपनी टीम को आईपीएल जिताने में नंबर वन रहने वाले रोहित शर्मा सबसे सफल कप्तानों में नंबर तीन पर ही हैं. यानी दो और कप्तान हैं, जो उनसे भी ऊपर हैं. रोहित शर्मा के आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 104 मैच खेले हैं, जिसमें से 60 में जीत हासिल वे कर चुके हैं. यानी उनकी जीत का प्रतिशत 58.65 है. एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा की गिनती देश और आईपीएल के सबसे चतुर कप्तानों में होती है. जब विराट कोहली को आराम दिया जाता है या फिर वे किसी अन्य कारण से टीम से बाहर होते हैं तो टीम इंडिया की कमान भी रोहित शर्मा ही संभालते हैं और वे काफी हद तक एक अच्छे कप्तान साबित हुए हैं.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग में यह बात है कॉमन, आप भी नहीं जानते होंगे

सबसे सफल कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं मास्टर ब्लास्टर और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर. जी हां, हो सकता है आप यह नाम जानकर चौंक गए हों, लेकिन आंकड़े तो यही कहते हैं. सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में मुंबई इंडिसंस ने कुल 51 मैच ख्ोले और उसमें से 30 में जीत भी हासिल की. अगर प्रतिशत की ही बात करें तो उनकी जीत का प्रतिशत 58.82 है. सचिन तेंदुलकर ने कुछ समय के लिए टीम इंडिया की भी कप्तानी की थी. लेकिन जब कप्तानी के तले उनकी बल्लेबाजी प्रभावित होने लगी तो उन्होंने खुद ही कप्तानी छोड़ दी थी. लेकिन आईपीएल के वे अच्छे कप्तान साबित हुए हैं. यह बात और है कि वे कभी अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को आईपीएल की ट्रॉफी नहीं दिला सके. उसके बाद रोहित शर्मा ने मुंंबई के लिए आईपीएल जीता. हालांकि सचिन अभी भी मुंबई से जुड़े हुए हैं और आईपीएल में सक्रिय रहते हैं.

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को गेंद से छेड़छाड़ करने वाले अंपायर ने अब किया बड़ा खुलासा

आइपीएल के पिछले 12 सीजन में कप्तान के तौर पर महेंद्र सिंह धौनी ने सबसे ज्यादा 174 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने सौ से ज्यादा यानी कुल 104 मैचों में जीत दर्ज की है. यानी नंबर वन की पोजीशन एमएस धोनी के ही पास है, जैसी कि आप उम्मीद कर रहे थे. जीत प्रतिशत की बात करें तो उनकी जीत का प्रतिशत 60.11 है. धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी टीम को तीन बार आईपीएल का खिताब जिता चुके हैं. वे भारत के भी सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं.