logo-image
लोकसभा चुनाव

Ducks In Cricket : गोल्डन और सिल्वर नहीं बल्कि क्रिकेट में 10 तरीके के होते हैं 'डक', यहां मिलेगी पूरी डीटेल

Ducks In Cricket : क्या आपको पता है क्रिकेट में 'डक' शब्द कब और क्यों इस्तेमाल होता है? क्रिकेट में कितने प्रकार के डक होते हैं...

Updated on: 27 Apr 2024, 10:04 PM

नई दिल्ली:

Ducks In Cricket : क्रिकेट के खेल में आपने अक्सर बल्लेबाजों के आउट होने पर 'डक' शब्द को इस्तेमाल होते देखा होगा. कभी गोल्डन डक, तो कभी डायमंड डक.... असल में, जब कोई बल्लेबाज बल्लेबाजी के लिए आए और बिना खाता खोले यानि शून्य पर ही आउट हो जाए, तो उसे डक पर आउट होना कहते हैं. लेकिन, ये डक भी एक दो नहीं बल्कि पूरे 10 प्रकार के होते हैं. तो आइए आज आपको क्रिकेट में इस्तेमाल किए जाने वाले उन सभी 10 डक के बारे में बताते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में तो आपने शायद ही सुना हो...

क्रिकेट में 10 प्रकार के होते हैं 'डक'

गोल्डन डक

यदि कोई खिलाड़ी अपनी पारी की पहली गेंद पर आउट हो जाता है तो उसे गोल्डन डक कहता है. ये क्रिकेट का सबसे पॉपुलर डक है और आपने भी अक्सर इसका जिक्र सुना होगा. 

डायमंड डक

जब कोई बल्लेबाज बिना एक भी गेंद खेले आउट हो जाता है, तो उसे डायमंड डक कहते हैं. ऐसा 2 ही कारणों से हो सकता है. पहला रन आउट और दूसरा टाइम आउट.

रॉयल डक

अगर कोई भी खिलाड़ी किसी मैच की पहली गेंद पर आउट हो जाता है तो उसे रॉयल डक कहते हैं. यह आमतौर पर सिर्फ ओपनर्स के लिए ही लागू होता है.

टाइटेनियम डक

जब कोई खिलाड़ी किसी पारी (पहली या दूसरी) की पहली गेंद पर आउट होता है तो उसे टाइटेनियम डक कहते हैं. इस तरह सलामी बल्लेबाज ही आउट होते हैं.

सिल्वर डक

सिल्वर डक जब कोई बल्लेबाज दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले यानि दूसरी बॉल पर शून्य पर ही आउट हो जाता है, तो उसे सिल्वर डक कहा जाता है. 

ब्रॉन्ज डक

जब बल्लेबाज बिना एक भी रन बनाए, शून्य पर तीसरी गेंद पर आउट होता है, तो उसे ब्रॉन्ज डक कहा जाता है. 

लाफिंग डक 

लाफिंग डक पर आपने किसी बल्लेबाज को आउट होते कम ही देखा होगा. यदि टीम की पारी की आखिरी बॉल पर कोई बल्लेबाज बिना खाता खोले शून्य पर आउट हो जाता है, तो उसे लाफिंग डक कहा जाता है. 

पेयर डक

पेयर डक टेस्ट क्रिकेट पर ही लागू होता है. पेयर डक तब होता है, जब कोई बल्लेबाज किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शून्य पर आउट हो जाए. हालांकि, इस दौरान बल्लेबाज ने कितनी गेंदें खेलीं ये मायने नहीं रखता, मायने रखता है, तो सिर्फ उसका दोनों पारियों में शून्य पर आउट होना.

किंग पेयर डक

किंग पेयर डक भी टेस्ट क्रिकेट में ही होता है. अगर कोई बल्लेबाज किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट होता है, तो उसे किंग पेयर डक कहते हैं. 

गोल्डन गूज डक

गोल्डन गूज डक भी गोल्डन डक की तरह ही होती है. हालांकि, इसमें सिर्फ इतना सा फर्क सिर्फ सीजन या मैच का होता है. उदाहरण के लिए, अगर कोई नया बल्लेबाज नए सीजन के पहले मैच की पहली बॉल पर बगैर खाता खोले आउट होता है, तो उसे गोल्डन डक गूज कहते हैं.