logo-image

विराट कोहली का IPL कप्तानी सफर जहां शुरू हुआ, वहीं खत्म हुआ

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का (RCB) सफर एक कप्तान के तौर पर पूरा हो चुका है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ खेला गया एलिमिनेटर मैच उनका आखिरी मैच साबित हुआ.

Updated on: 12 Oct 2021, 09:15 AM

नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का (RCB) सफर एक कप्तान के तौर पर पूरा हो चुका है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ खेला गया एलिमिनेटर मैच उनका आखिरी मैच साबित हुआ. और दुख की बात ये है कि इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही आईपीएल 2021 में बैंगलोर का सफर यहीं थम गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कप्तान के रुप में कोहली का आईपीएल वहीं जाकर खत्म हुआ जहां से ये शुरु हुआ था. जी हां, जिस तरह से उन्होंने बैंगलोर के लिए एक कप्तान के तौर पर अपनी शुरुआत की थी, उसी तरह उनका कप्तानी करियर आईपीएल की इस पिच पर खत्म हो गया.

जैसा आप जानते हैं कि विराट कोहली एक बार भी टीम को खिताब नहीं जीता सके. हां, उस खिताब को जीतने के करीब जरूर पहुंचे लेकिन हासिल नहीं कर पाए. अगर पिछले 2 सीजन की ही बात करें तो आरसीबी आईपीएल प्लेऑफ में खेलती नजर आई है. लेकिन इससे आगे नहीं जा सके। आरसीबी के साथ बतौर कप्तान विराट कोहली आईपीएल के फाइनल तक का सफर तय कर चुके हैं.

जहां खेल शुरू हुआ, वहीं खत्म हुआ
खैर, हम बात कर रहे हैं कप्तान कोहली के उस खेल की, जो वहीं से शुरू हुआ जहां खत्म हुआ। यह खेल कप्तान के रूप में विराट कोहली के लिए खेले गए मैचों से संबंधित है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का पहला मैच और आखिरी मैच आईपीएल की पिच पर। इन दोनों मैचों में काफी समानता है। और, इन समानताओं को संयोग का ही नाम दिया जा सकता है।

39 रनों से शुरू हुआ, 39 रन पर खत्म हुआ
अब समझिए क्या था ये इत्तेफाक। दरअसल साल 2013 में डेनियल विटोरी के हाथों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान संभालने के बाद विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपना पहला मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 34 गेंदों में 39 रन बनाए थे. और, जब उन्होंने कप्तान के रूप में आखिरी मैच 11 अक्टूबर 2021 को खेला, तो उसमें भी उन्होंने केवल 39 रन बनाए। आरसीबी के कप्तान के तौर पर विराट की पहली और आखिरी पारी के बीच रनों में समानता थी। उन्होंने आरसीबी के लिए अपनी कप्तानी की पारी 39 रन से शुरू की और 39 रन पर समाप्त हुए। अगर इन दोनों पारियों में कुछ अलग था तो वह गेंदों की संख्या थी। कप्तान विराट ने अपनी आखिरी पारी में पहली पारी से 1 गेंद कम खेली.