logo-image

Virat Kohli Controversy : तो इसलिए सौरव गांगुली हैं रोहित के दीवाने. जानिए वजह

Virat Kohli Controversy : आंकड़ों से तो साफ़ है कि BCCI का ये फैसला ठीक नजर आ रहा है. रोहित ने कप्तानी के मोर्चे पर अपने आप को साबित करके दिखाया है. हालांकि उनका सफर अभी शुरू हुआ है.

Updated on: 16 Dec 2021, 08:18 AM

highlights

  • विराट ने 50 T20 मैचों में कप्तानी की है
  • रोहित शर्मा ने 129 मैचों में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी की है

नई दिल्ली :

Virat Kohli Controversy : विराट कोहली (Virat Kohli) का कप्तानी विवाद थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है. BCCI और विराट के बीच में मानों ठन सी गयी है. विराट का मानना है कि कप्तानी लेने से पहले मुझे सिर्फ डेढ़ घंटे पहले ही बताया गया. और वहीं BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का मानना है कि सितम्बर में ही विराट को हमने आगाह कर दिया था. अब कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ ये तो BCCI और विराट ही जानें. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि रोहित (Rohit Sharma) विराट कोहली से आगे क्यों है. क्या खास है रोहित (Rohit Sharma) की कप्तानी में. क्यों आखिर BCCI ने 2023 की कमान के लिए विराट से ज्यादा रोहित को मजबूत माना है.

सबसे पहले बात करते हैं आईपीएल की. सौरव गांगुली ने भी रोहित को कप्तान बनाए जाने पर उनके आईपीएल आंकड़ों की बात की. तो जरुरी है कि इस पर पहले बात की जाए. विराट ने 140 मैचों में RCB के लिए कप्तानी की है. जिसमें 64 में जीत और 69 में हार मिली है. जीत प्रतिशत रहा है 48.16. साथ ही अपनी कप्तानी में एक बार भी RCB को आईपीएल का टाइटल नहीं दिला पाए. वहीं रोहित शर्मा ने 129 मैचों में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी की है. जिसमें 75 मैचों में जीत और सिर्फ 50 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. जीत प्रतिशत है 59.68. इसके अलावा रोहित मुंबई को रिकॉर्ड 5 बार आईपीएल अपनी कप्तानी में दिला चुके हैं. यानी आईपीएल की कप्तानी में अंतर बहुत है. 

अब बात करते हैं T20 मैचों की. विराट ने 50 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 32 में जीत और 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी तरफ रोहित ने 22 मैचों की कप्तानी में 18 में जीत और सिर्फ 4 में हार मिली है. हालांकि विराट ने ज्यादा मैचों में कप्तानी की है. लेकिन जिस हिसाब से रोहित कामयाब हो रहे हैं, उससे देख कर तो यही लगता है कि विराट को जल्द ही पीछे कर देंगे.

और आखिर में बात करते हैं वन-डे की. जिसकी कप्तानी को लेकर इतना हल्ला मचा हुआ है. अभी विराट के मुकाबले रोहित ने काफी कम मैचों में वन-डे की कप्तानी की है. इसलिए इन दोनों की तुलना करना ठीक नहीं है. लेकिन फिर भी एक बार आपको आंकड़े बता देते हैं. विराट ने 95 वन डे मैचों की कप्तानी में 65 में जीत और 27 में हार का सामना किया है. जीत प्रतिशत रहा  है 70.43 का. दूसरी तरफ रोहित ने अभी सिर्फ 10 मैचों की कप्तानी की है. जिसमें 8 में जीत और 2 में हारे हैं. जीत प्रतिशत है 80 फीसदी. 

आंकड़ों से तो साफ़ है कि BCCI का ये फैसला ठीक नजर आ रहा है. रोहित ने कप्तानी के मोर्चे पर अपने आप को साबित करके दिखाया है. हालांकि उनका सफर अभी शुरू हुआ है.