News Nation Logo
शाहरुख खान और अनन्या पांडे के घर NCB की छापेमारी भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई पीएम मोदी ने RML अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय दौरे पर बेंगलुरु पहुंचे किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया हमारी सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं: पीएम मोदी बॉम्बे हाईकोर्ट आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को सुनवाई करेगा: आर्यन खान के वकील भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह मरीज़ को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ़्त में इलाज मिलता है, तो उसकी सेवा होती है: पीएम मोदी भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

विराट कोहली तोड़ सकते हैं इस दिग्गज खिलाड़ी का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ही एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टी20 के टॉप फाइव बल्लेबाजों में शामिल हैं.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 11 Oct 2021, 05:06:48 PM
virat kohli

virat kohli (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:

आईपीएल फाइनल के दो दिन बाद ही T20 विश्व कप  का आगाज हो जायेगा. सभी टीमों के खिलाड़ी आईपीएल में ही विश्व कप की तैयारी में लग गई हैं. इस साल का विश्व कप बीसीसीआई यूएई की सरजमी पर करवा रही है. यही कारण है कि भारतीय टीम पर विश्व कप जीतने का दबाव ज्यादा है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ही एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टी20 के टॉप फाइव बल्लेबाजों में शामिल हैं. 

आपको बता दें कि टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर एक पर श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है. टी20 वर्ल्ड कप में महेला जयवर्धने के नाम 1000 से ज्यादा रन दर्ज है. जबकि बात करें कप्तान कोहली की तो कप्तान कोहली अकेले ऐसे भारतीय हैं, जो टॉप-5 में शामिल हैं. कोहली 20 वर्ल्ड कप में 85 से ज्यादा की औसत से 700 से ज्यादा रन बनाए हैं.
 
कप्तान कोहली के पास इस टी20 वर्ल्ड कप में जयवर्धने को पीछे छोड़ने का भी मौका है. जयवर्धने ने साल 2007 से 2014 के बीच 31 टी20 वर्ल्ड कप मैचों में 39.07 की औसत और 134.74 के स्ट्राइक रेट से 1016 रन बनाए हैं. जयवर्धने के खाते में एक शतक और छह अर्धशतक दर्ज हैं. 

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 146.73 के स्ट्राइक रेट से 920 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ने उन्होने 124.06 के स्ट्राइक रेट से 897 रन बनाए हैं.
टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कप्तान कोहली चौथे पायदान पर हैं. कोहली ने साल 2012 में अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेला था. कोहली कुल दो टी20 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और इस दौरान 133.04 के स्ट्राइक रेट और 86.33 की औसत के साथ 777 रन बनाए हैं. कोहली 16 मैचों में भारत की ओर से नौ अर्धशतक लगाए हैं.

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स हैं, डिविलियर्स के बल्ले से 30 मैचों में 717 रन निकले हैं. इस वर्ल्ड कप में विराट के पास एक जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. 

First Published : 11 Oct 2021, 05:06:48 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.