logo-image

मैच का टर्निंग प्‍वाइंटः पंजाब की इस बड़ी भूल से मिला ऑल राउंडर आंद्रे रसेल को जीवनदान

ऑल राउंडर आंद्रे रसेल (17 गेंदों पर 48 रन और दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रन से हरा दिया.

Updated on: 28 Mar 2019, 09:18 AM

नई दिल्‍ली:

ऑल राउंडर आंद्रे रसेल (17 गेंदों पर 48 रन और दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रन से हरा दिया. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12वें संस्करण के छठे मैच में मिली इस जीत के बाद कोलकाता के खिलाड़ियों का मनोबल सातवें आसमान पर है. कोलकाता की यह लगातार दूसरी जीत है जबकि पंजाब को दो मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है.

इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 218 रनों का पहाड़ खरा कर दिया और फिर पंजाब को निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 190 रन पर रोक दिया.

रसेल का जीवनदान बना मैच का टर्निंग प्वाइंट

चौक्‍को छक्‍कों की बरसात वाले इस मैच में आंद्रे रसेल को एक जीवन दान मिला और यही मैच का टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ. मैच में उस समय एक नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला जब मोहम्मद शमी ने 16.5 ओवर में विस्फोटक बल्लेबाज रसेल को आउट कर दिया. लेकिन, चार में से केवल तीन ही फील्डर के रिंग से बाहर रहने के चलते अंपायर ने इसे नो-बॉल करार दिया और रसेल को जीवनदान मिल गया.

यह भी पढेंः #MeToo: कॉफी विद करण विवाद के बाद खुद के चरित्र पर होने लगा था शक- केएल राहुल

आंद्रे रसेल ने इसका पूरा फायदा उठाया और महज 17 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 48 रन बना डाले. उथप्पा ने 50 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. कप्तान दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद लौटे. रसेल और उथप्पा ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी कर कोलकाता को चार विकेट पर 218 रन तक पहुंचा दिया. कोलकाता ने अंतिम 24 गेदों में 65 रन जोड़े.

यह भी पढ़ेंः IPL 2019, KXIP vs KKR: जब ईडन गार्डन्स के मैदान पर थम गया खेल, जानें क्या था कारण

कोलकाता से मिले 219 रनों को लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब ने 11 के स्कोर पर ही लोकेश राहुल (1) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद मैदान पर आए विस्फोटक बल्लेबाज और पिछले मैच के हीरो क्रिस गेल (20) भी चलते बने. गेल ने 13 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. गेल के आउट होते ही पंजाब की आधी उम्मीदें भी समाप्त हो गई. पंजाब ने 60 के स्कोर पर सरफराज खान (13) को भी तीसरे विकेट के रूप में खो दिया.

यह भी पढ़ेंः IPL 2019: पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पुजारा को लेकर कही बड़ी बात, कहा- खेलना चाहिए था IPL

इसके बाद किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर (नाबाद 59) ने 15 रन के निजी स्कोर पर सीमा रेखा पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर कुछ अच्छे शॉट लगाए. मिलर और मयंक अग्रवाल (58) ने चौथे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की.

पीयूष चावला ने अपनी गुगली पर 15.2 ओवर में 134 के स्कोर पर मयंक को आउट किया. मयंक ने 34 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया. मयंक के आउट होने के बाद जरूरी रन रेट बढ़ता गया और पंजाब पूरे 20 ओवर में चार विकेट पर 190 रन ही बना सकी.मिलर ने 40 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए. मनदीप सिंह ने 15 गेंदों पर नाबाद 33 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया. दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 56 रन की अविजित साझेदारी की.