News Nation Logo
Banner

किन टीमों ने कभी नहीं जीता आईपीएल, किसने कब-कब जीता, जानें पूरी डिटेल

कुछ टीमें ऐसी हैं, जिन्होेंने आज तक आईपीएल खिताब नहीं जीता तो कुछ टीमों ने कई बार जीता है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 19 Aug 2021, 04:13:55 PM
IPL 2020 2 1 1 7

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 20 सितंबर से शुरू हो रहा है आईपीएल
  • 15 अक्टूबर को होगा नये विजेता का फैसला
  • तीन टीमों ने आज तक नहीं जीता है आईपीएल

 

नई दिल्ली :

आईपीएल के शेष संस्करण 20 सितंबर से शुरू होने वाला है. इसमें कुछ टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने आज तक आईपीएल नहीं जीता है. अपनी जीत के लिए टीम ने खेल के अलावा टोटकों का भी सहारा लिया है. इन टीमों ने अपनी टीम का नाम तक बदल दिया, जिससे शायद इस बार खिताब इनके पास आ जाए. इसके अलावा पहले खिताब जीत चुकी टीमें भी अपने पास ट्रॉफी की संख्या बढ़ाने की कोशिश करेंगी. तो आइए सबसे पहले बताते हैं आपको उन टीमों के बारे में जिन्होंने आज तक इस खिताब को नहीं जीता है. इसमें पहला नाम आता है दिल्ली का. दिल्ली की टीम के नसीब में अभी तक यह खिताब नहीं आया है. कमाल की बात पहले दिल्ली की टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल था लेकिन लगातार निराशाजनक प्रदर्शन देखकर टीम प्रबंधन ने कुछ उपाय किए. यहां तक की टीम का नाम बदलकर देलही कैपिटल्स कर दिया. नाम बदलने के बाद इतना तो फायदा हुआ कि वर्ष 2019 में टीम पहले बार आईपीएल के फाइनल तक पहुंची लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. इसी लिस्ट में दूसरा नाम आता है पंजाब का. पंजाब की टीम भी अभी तक अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने के लिए तरस रही है. पंजाब की टीम ने भी इस बार नाम बदलने का टोटका आजमाया है. पहले इस टीम का नाम किंग्स इलेवन पंजाब था लेकिन अब इस टीम का नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया गया है. ये तरीका कितना काम आता है ये तो वक्त बताएगा, हम आपको बताते हैं अन्य टीमों के बारे में. इसके अलावा रॉयल चैलेंजर बेंगलूर भी अभी तक कभी भी इस खिताब को नहीं जीत सकी है. 

इसे भी पढ़ेंः भारत-पाक मैच को लेकर गंभीर ने कही ये बात, भारतीय खिलाड़ी खुश 

वर्ष 2008 में पहला आईपीएल खिताब जीता था राजस्थान रॉयल्स ने लेकिन उसके बाद से यह टीम इस खिताब के लिेए तरस रही है. वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी वर्ष 2016 में सिर्फ एक बाद आईपीएल की ट्रॉफी उठा पाई है. हालांकि इस टीम ने आईपीएल में काफी बाद में प्रवेश किया. पहले हैदराबाद की टीम का नाम डेक्कन चार्जस हैदराबाद था, जिसने वर्ष 2009 में यह ट्रॉफी जीती थी.  बाद में इसका प्रबंधन बदल गया. इसके अलावा कोलकाता की टीम भी वर्ष 2012 और वर्ष 2014 में यह खिताब जीत चुकी है. इसके बाद नंबर आता है चेन्नई सुपरकिंग्स का. चेन्नई का प्रदर्शन इस मामले में काफी अच्छा रहा है. चेन्नई की टीम वर्ष 2010, 2011 और वर्ष 2018 में यानी की तीन बार आईपीएल विजेता बनी है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है मुंबई का. मुंबई इंडियन्स की टीम ने वर्ष 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है. कुल पांच बार खिताब मुंबई के नाम रहा है,.

अब क्रिकेट प्रेमियों के निगाहें आईपीएल के अगले संस्करण पर हैं. आईपीएल हालांकि इस वर्ष अप्रैल में भारत में शुरू हूआ था लेकिन कोरोना महामारी के कारण बीच में रोक दिया गया. सीरीज के बचे हुए मैच अब 20 सितंबर से दुबई में शुरू होंगे. 15 अक्टूबर को विजेता का फैसला होगा. 

First Published : 19 Aug 2021, 02:04:46 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो