logo-image

IPL 2021: मैदान में उतरते ही धोनी के नाम दर्ज होगा ये खास रिकॉर्ड

आज के मैच में CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले हैं. जो शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाये. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन बनाया है.

Updated on: 10 Oct 2021, 06:05 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) के इस सीजन का पहला क्वालीफायर दिल्ली कैपिटल्स (DC) और चेन्नई सुपर किंग्स  (CSK) के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को शाम साढ़े सात बजे से है. जो भी टीम इस मैच को  जीतेगी उसको सीधा फाइनल का टिकट मिलेगा. लेकिन जो टीम मैच हारेगी उसको एक मौका और मिलेगा. आज के मैच  में CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले हैं. जो शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाये. महेंद्र सिंह  धोनी ने आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन बनाया है. इसके साथ धोनी की ही अगुवाई  में चेन्नई 8 सीजन में फाइनल खेल चुकी है. अब धोनी एक और नये रिकॉर्ड की दहलीज पर खड़े हैं. 

CSK के कप्तान धोनी आज का मुकाबला जैसे ही खेलने उतरेंगे वो आईपीएल के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन जायेंगे, जो  सबसे ज्यादा उम्र में क्वालीफार मुकाबला खेलेंगे. धोनी से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और द् वॉल ऑफ इंडिया  राहुल द्रविड़ ऐसा कर चुके हैं. द्रविड़ ने साल 2013 में राजस्थान टीम की कप्तानी करते हुए 40 प्लस की उम्र में  क्वालीफायर मुकाबला खेला था. द्रविड़ के बाद धोनी 40 प्लस की उम्र में आज के मैच में क्वालीफायर मुकाबला खेलेंगे.   शायद ही कोई खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ पायेगा. 

राहुल द्रविड़ की बात करें तो उन्होने आईपीएल में 89 मैच खेला था. इस दौरान उनके बल्ले से 2174 रन निकले थे.  उनका औसत 28.23 का था. जबकि स्ट्राइक रेट 115 के ऊपर का था. वहीं धोनी के आईपीएल करियर की बात करें  तो इस सीजन में धोनी ने 14 मैच खेला है. इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 96 रन निकले हैं. वहीं, धोनी आईपीएल  में अब तक 118 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होने 4728 रन बनाया है. आईपीएल में उनका औसत 39.40  का है. जबकि स्ट्राइक रेट की बात करें तो 135 के ऊपर उनका स्ट्राइक रेट रहा है.