logo-image

टाटा ग्रुप ने फिर खरीदा IPL Title Rights, 5 साल के लिए 2500 करोड़ की लगाई बोली

Tata Group : टाटा ग्रुप ही अब अगले 5 साल तक आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप बना रहेगा. इसके लिए उसने 2018 तक के सीजन के लिए 2500 करोड़ बोली लगाई.

Updated on: 20 Jan 2024, 05:01 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : टाटा ग्रुप ने अगले पांच साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स को एक बार फिर खरीद लिया है. टाटा संस ने IPL 2024 से 2028 तक की टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए 500 करोड़ रुपए प्रति साल यानी कुल 2500 करोड़ की बोली लगाई. अब टाटा ग्रुप ही IPL का टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा. पिछले साल 12 दिसंबर को BCCI ने इस स्पॉन्सरशिप के लिए टेंडर जारी किया था. 14 जनवरी को आदित्य बिरला ग्रुप ने इसके लिए 2500 करोड़ की बोली लगाई थी. लेकिन आखिरी में TATA ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप को अपने नाम करने में कामयाब रही.

टाटा ने कैसे इस डील को अपने नाम किया 

आदित्य बिड़ला ग्रुप ने अगले 5 साल के लिए 2500 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. टाटा ग्रुप ने पहले प्रति सीजन 365 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. आदित्य बिड़ला ग्रुप बिड जीते के कगार पर ही थी, लेकिन टाटा ने अपनी बिड को मैच करते हुए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करके बोली अपने नाम कर ली. बता दें कि राइट टू मैच कार्ड आईपीएल के रूल्स में से एक है. इस नियम के मुताबिक पूर्व स्पांसर इस कार्ड का उपयोग करके लीग में बने रह सकते हैं.  टाटा ग्रुप साल 2022 और 2023 से ही आईपीएल की स्पांसर रही है और वे दुनिया की सबसे बड़ी महिला टी20 लीग MPL की स्पांसर भी है.

BCCI के सेक्रेटरी जय शाह का क्या कहना था 

BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने कहा, "हमें आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में टाटा ग्रुप के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. लीग ने सीमाओं को पार कर, अपने कौशल, उत्साह और मनोरंजन के मिश्रण के साथ दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. टाटा ग्रुप, भारत से जुड़े है और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाते हुए, श्रेष्ठता के प्रतीक के रूप में उभरा है. यह सहयोग विकास, नयापन के लिए म्यूच्यूअल कनेक्शन का प्रतीक है."

आईपीएल के चेयरपर्सन का बयान 

IPL चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा, "आईपीएल 2024-28 के टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए टाटा ग्रुप के साथ सहयोग आईपीएल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. टाटा ग्रुप द्वारा 2500 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड-तोड़ राशि खेल की दुनिया में आईपीएल के अपार मूल्य और आकर्षण का प्रमाण है. यह अभूतपूर्व राशि न केवल लीग के इतिहास में बेंचमार्क बनेगी, बल्कि वैश्विक प्रभाव वाले प्रमुख खेल आयोजन के रूप में आईपीएल को स्थापित भी करेगी. क्रिकेट और खेल के प्रति टाटा ग्रुप की प्रतिबद्धता वास्तव में सराहनीय है और हम एक साथ नई ऊंचाइयों को छूने और प्रशंसकों को  मनोरंजन प्रदान करने के लिए तत्पर हैं.''