logo-image

सुरेश रैना ने खोला राज, CSK कैसे बनी IPL की सबसे मजबूत टीम, एमएस धोनी को बताया...

भारत के अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने मंगलवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के इतिहास की सबसे मजबूत टीम बनाया. सुरेश रैना ने कहा कि बतौर कप्तान एमएस धोनी का हर कदम सही रहा.

Updated on: 15 Apr 2020, 07:39 AM

New Delhi:

भारत के अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने मंगलवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को आईपीएल (IPL 2020) के इतिहास की सबसे मजबूत टीम बनाया. सुरेश रैना (Suresh Raina)ने कहा कि बतौर कप्तान एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का हर कदम सही रहा. उन्होंने टीम की वेबसाइट पर कहा, उन्होंने जो भी कदम उठाया, सटीक था. उन्हें पता है कि अलग अलग हालात में अलग अलग गेंदबाजों का कैसे इस्तेमाल करना है. वह स्टम्प के पीछे सब कुछ नियंत्रित कर लेते हैं. वह सब कुछ काफी बारीकी से देखते हैं. एमएस धोनी 2008 में आईपीएल की शुरूआत से ही चेन्नई के कप्तान हैं.

यह भी पढ़ें ः मेरा खुद पर कभी इतना भरोसा नहीं रहा, जितना एमएस धोनी पर, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है और पांच बार उपविजेता रही है. टीम ने सभी दस सत्रों में प्लेआफ के लिए क्वालीफाई किया है. चेन्नई के लिए 5368 रन बना चुके सुरेश रैना ने कहा कि उनकी बल्लेबाजी में निखार आया है, क्योंकि उन्हें मैथ्यू हेडन, माइकल हस्सी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे खब्बू बल्लेबाजों के साथ खेलने का मौका मिला. कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर के खेल कैलेंडर पर भी असर पड़ा है. सुरेश रैना ने कहा कि ऐसे में घर में रहना और सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है. सुरेश रैना ने कहा कि घर में रहना और सरकार के लॉकडाउन संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा, ताकि इस महामारी से पार पाया जा सके. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली खाली स्‍टेडियम में कैसे खेलेंगे, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

बातचीत के दौरान सुरेश रैना ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी काफी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. सुरेश रैना को लगता है कि धोनी के अंदर अभी काफी क्रिकेट बचा हुआ है. उन्‍होंने बताया कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्रेक्‍टिस कैंप में वे खुद और धोनी साथ साथ थे, बताया कि धोनी अभी भी लंबे लंबे छक्‍के मार रहे हैं, जैसा कि वे मारने के  लिए जाने जाते हैं. रैना ने कहा कि वे रोज शाम को तीन घंटे बल्‍लेबाजी कर रहे थे, जैसा कि करते हैं. बताया कि चेन्‍नई की गर्मी में इतनी देर तक बल्‍लेबाजी करना आसान नहीं होता, लेकिन वे कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : एमएस धोनी अभी कितने दिन खेलेंगे क्रिकेट, यहां जान लीजिए पूरी डिटेल

हालांकि इस बीच पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी की उम्र पर भी सवाल उठ रहे हैं, इस पर सुरेश रैना ने कहा कि उम्र का उन पर कोई असर नहीं हुआ है. वे अभी भी शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि मैच होने दीजिए तो उन सभी को अपना अपना जवाब मिल जाएगा. रैना पिछले लंबे अर्से से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का ही हिस्‍सा हैं, हालांकि उन्‍होंने टीम इंडिया में तो करीब करीब अपनी जगह गंवा ही दी है, लेकिन चेन्‍नई के लिए वे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं. रैना की शानदार बल्‍लेबाजी के बल पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल के कई मैच जीते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पीएम मोदी ने कर दिया तय, अब आईपीएल का क्‍या होगा, जानिए यहां

आपको बता दें कि इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल के आयोजन पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. इस बार आईपीएल का 13वां सीजन होना था और इसका पहला ही मैच 29 मार्च को खेला जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इसे टाल दिया गया है. पहले इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया था, लेकिन अब जबकि देश में लॉकडाउन तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है तो समझा जाता है कि अब मई और जून में भी आईपीएल नहीं हो पाएगा. हालांकि बीसीसीआई की ओरह से अब तक इस बारे में कोई अपडेट नहीं  दिया गया है. 

(पीटीआई इनपुट)