News Nation Logo

SRHvsRR  : प्‍लेआफ की रेस हुई रोचक, SRH कैसे जीती और RR ने क्‍या गलतियां की, जानिए 5 कारण 

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया. राजस्थान रॉयल्‍स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट पर 154 रन बनाए. सनराइजर्स हैदराबाद ने यह लक्ष्य 18.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Oct 2020, 06:03:58 AM
SRHvsRR

SRHvsRR (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया. राजस्थान रॉयल्‍स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट पर 154 रन बनाए. इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने यह लक्ष्य 18.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. लेकिन सवाल ये है कि तीन मैचों में हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिर क्‍या किया कि ये टीम जीत गई और स्‍टीव स्‍मिथ से क्‍या गलतियां हुई, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण. 

  1. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला 
    सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर ने इस मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का चालाकी वाला फैसला किया. इससे पहले कुछ मैचों में देखने के लिए मिल रहा था कि जो कप्‍तान टॉस जीत रहा है, वो मैच हार जा रहा है, पिछले कई दिनों से ये सिलसिला चला आ रहा था. लेकिन वहां पर जो कप्‍तान टॉस जीत रहे थे, वे पहले बल्‍लेबाजी कर रहे थे और कम रन पर आउट हो जा रहे थे, इसलिए दूसरी टीम रनों का पीछा आसानी से कर ले रही थी. इस मैच में डेविड वार्नर ने उल्‍टा गेम खेला और राजस्‍थान को पहले बल्‍लेबाजी कराकर कम रनों पर ही रोक दिया. 

  2. जेसन होल्‍डर को मौका देना 
    इस मैच में लगभग तय था कि केन विलियमसन नहीं खेलेंगे, ऐसे में टीम में शामिल होने के दो दावेदार थे. एक जेसन होल्‍डर और दूसरे मोहम्‍मद नबी. लेकिन ऐसे में बल्‍लेबाजी की कमी हो जेसन होल्‍डर ही पूरा कर सकते थे, साथ ही अच्‍छी गेंदबाजी भी कर सकते थे, ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने जेसन होल्‍डर को मौका दिया. और जेसन होल्‍डर ने खुद को साबित भी करके दिखाया. जेसन होल्‍डर ने चार ओवर में 33 रन दिए और तीन बहुत महत्‍वपूर्ण विकेट भी लिए. इससे राजस्‍थान की टीम को छोटे स्‍कोर पर ही रोका जा सका. 

  3. राजस्‍थान रॉयल्‍स ने बनाए कम रन 
    राजस्‍थान रॉयल्‍स को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा, क्‍योंकि उनके कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ टॉस हार गए थे. इसके जब टीम के सलामी बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा और बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए तो कुछ देर तक तो सब कुछ ठीक चला, लेकिन इसी बीच जब टीम का स्‍कोर 30 रन था, तभी बेन स्‍टोक्‍स और रॉबिन उथप्‍पा के बीच रन को लेकर गफलत हुई और ये पहला विकेट रन आउट हो गया. इसके बाद विकेट तो जल्‍दी  नहीं गिरा, लेकिन तेजी से रन भी नहीं बने. इससे टीम बड़ा स्‍कोर नहीं कर पाई. आखिरी के ओवर में भी तेजी से रन नहीं बने. सनराइजर्स हैदराबाद के सामने 154 का स्‍कोर कोई बड़ा टोटल नहीं था. 

  4. मनीष पांडे की पारी 
    154 रनों का पीछा करने के लिए जब कप्‍तान डेविड वार्नर और जॉनी वायरेस्‍टो आए तो टीम को पहला झटका जल्‍दी ही लग गया, जब डेविड वार्नर चार रन के कुल स्‍कोर पर ही आउट हो गए.  अभी टीम के स्‍कोर में कुछ ही रन जुड़े थे तभी जॉनी वायरेस्‍टो भी अपना विकेट दे बैठे. ऐसे में मनीष पांडे ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. आईपीएल 2020 में पहली बार मनीष पांडे का बल्‍ला चला और खूब चला. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मनीष पांडे ने 47 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली और अंत तक आउट भी नहीं हुए. अपनी पारी में मनीष पांडे ने चार चौके और आठ छक्के मारे. इससे उनकी पारी का अंदाजा लगाया जा सकता है. अगर कुछ रन और होते तो शायद मनीष पांडे अपना शतक भी पूरा सकते थे. 

  5. विजय शंकर का पूरा सहयोग 
    जब एक ओर मनीष पांडे अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे, जब दूसरे छोर पर विजय शंकर ने उनका पूरा साथ दिया. विजय शंकर तेजी से रन तो नहीं बना रहे थे, लेकिन तेज खेल रहे मनीष पांड को लगातार स्‍ट्राइक जरूर दे रहे थे, इससे मनीष पांडे का काम और आसान हो गया. हालांकि बाद के ओवर में विजय शंकर ने भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी की और तेजी से टीम के लिए रन भी जुटाए. विजय शंकर ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली. उन्होंने 51 गेंदों की पारी में छह चौके मारे. इससे टीम आठ विकेट से मैच जीतने में कामयाब हो गई. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Oct 2020, 12:07:20 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.