News Nation Logo
Banner

SRH vs MI : डेविड वार्नर ने कैसे जीता मैच, रोहित शर्मा ने क्‍या गलती की, जानिए 5 कारण

कप्तान डेविड वार्नर के नाबाद 85 रन और रिद्धिमान साहा के नाबाद 58 रनों के अर्धशतकों की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 के आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस को 10 विकेट से करारी मात देकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Nov 2020, 11:47:28 PM
rohit warner

rohit warner (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

कप्तान डेविड वार्नर के नाबाद 85 रन और रिद्धिमान साहा के नाबाद 58 रनों के अर्धशतकों की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 के आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस को 10 विकेट से करारी मात देकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 149 रनों का स्कोर बनाया, जिसे हैदराबाद ने 17.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया. सनराइजर्स हैदराबाद की यह लगातार तीसरी जीत है. हैदराबाद के प्लेऑफ में पहुंचने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. हैदराबाद से पहले मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पहले ही प्लेआफ में पहुंच चुकी है. लेकिन मुंबई इंडियंस कैसे हार गई और क्‍या कारण रहा कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जीत गई, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण. 

  1. रोहित शर्मा का बल्‍ला नहीं चला
    टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत सही नहीं रही. मैच में रोहित शर्मा ने चार मैचों के बाद वापसी की और वही टीम की ओर से ओपनिंग भी करने आए. लेकिन रोहित शर्मा का बल्‍ला नहीं चला. वापसी करने वाले कप्तान रोहित शर्मा मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍होंने सात ही गेंदों का सामना भी किया. रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में ईशान किशन शुरुआत करते थे और अच्‍छी शुरुआत भी दे रहे थे, लेकिन इस मैच में मुंबई इंडियंस को पहला झटका तभी लग गया जब टीम का कुल स्‍कोर 12 ही रन था. टीम पर इसका बुरा असर पड़ा.

  2. मध्‍यक्रम में अचानक विकेट का पतझड़
    रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्‍विंटन डिकॉक और सूर्य कुमार यादव के बीच अच्‍छी साझेदारी हुई. लेकिन जब टीम का कुल स्‍कोर 39 रन था, तभी क्‍विंटन डिकॉक 25 रन पर आउट हो गए. इसके बाद सूर्य कुमार यादव और ईशान किशन ने भी कुछ देर साझेदारी की. 81 के कुल स्‍कोर पर सू्र्य कुमार यादव 36 रन बनाकर आउट हो गए. अभी स्‍कोर में एक भी रन नहीं जुड़ पाया था कि क्रूणाल पांड्या भी शून्‍य पर आते ही चले गए. एक रन बाद ही मुंबई इंडियंस ने एक और विकेट खो दिया. इसी से अचानक मुंबई इंडियंस की टीम परेशान में आ गई. इसलिए टीम बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाई. 

  3. बुमराह और ट्रेंट बोल्‍ट का न होना
    मुंबई इंडियंस के लिए आज का मैच कुछ खास नहीं था. वे पहले ही नंबर वन की पोजीशन पर है. इसलिए टीम ने अपने प्रमुख गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्‍ट को आराम दिया गया. इनकी जगह धवल कुलकर्णी और नाथन कुल्‍टर नाइल को मौका दिया गया. धवल कुलकर्णी तो पहला ही मैच खेल रहे थे, वहीं नाथन कुल्‍टर नाइन ने पिछले भी कुछ मैच खेले थे, लेकिन वे उतने प्रभावी नहीं दिखाई दिए. इसलिए छोटे स्‍कोर को चेज करने में सनराइजर्स हैदराबाद को कोई दिक्‍कत नहीं हुई. 

  4. डेविड वार्नर और रिद्धिमान साहा की शानदार साझेदारी 
    सनराइजर्स हैदराबाद को वैसे भी ज्‍यादा रन नहीं बनाने थे, लेकिन मुंबई इंडियंस अगर शुरुआत में कुछ विकेट ले लिए जाते तो मैच लड़ता हूआ दिखाई देता. लेकिन डेविड वार्नर और रिद्धिमान साहा ने किसी भी गेंदबाज को टिकने ही नहीं दिया. दोनों ने पहले विकेट के लिए पहले 50 रन और उसके बाद 100 रन की साझेदारी भी की. इससे मैच मुंबई इंडियंस से दूर चला गया और मैच में सनराइजर्स लगातार बनी रहीं, कहीं लग ही नहीं रहा था कि मुंबई इंडियंस मैच में वापसी कर पा रही है. 

  5. मुंबई इंडियंस ने रन भी कम बनाए
    मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच ये मैच शारजाह के मैदान पर हुआ था. अगर मैच दुबई या फिर आबुधाबी में होता तो 150 रन ठीकठाक कहे जा सकते थे, लेकिन शारजाह के लिए ये रन पर्याप्‍त नहीं थे. मुंबई इंडियंस ने बीच में अचानक से तीन विकेट लगातार गंवा दिए, इसके बाद ही लगने लगा था कि स्‍कोर बहुत ज्‍यादा आगे तक नहीं जाना है. वो तो आखिरी के ओवर में कायरन पोलार्ड ने कुछ अच्‍छे शॉट खेले, नहीं तो ये रन भी नहीं बन पाते. कीरोन पोलार्ड ने 25 गेंदों पर दो चौके और चार छक्कों के दम पर 41 रनों की तेज पारी खेली. सनराइजर्स के बाद अच्‍छी खासी बैटिंग लाइनअप है, उनके लिए ये स्‍कोर छोटा था और टीम ने इसे आसानी से हासिल भी कर लिया. 

First Published : 03 Nov 2020, 11:47:28 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो