logo-image

एमएस धोनी का मुरीद हुआ यह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, बोला- कभी नहीं चुका सकता ऋण

चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत में सबसे बड़ा हाथ सीएसके के कप्तान एमएस धोनी का माना जाता है. वे बल्लेबाजी तो अच्छी करते ही हैं, साथ ही कई बार कप्तानी में ऐसे निर्णय वे करते हैं, जिससे टीम हारते हुए मैच भी अपने नाम कर लेती है.

Updated on: 12 Apr 2020, 09:41 AM

New Delhi:

आईपीएल (IPL 2020) की सबसे सफल टीम एक तरह से कहें तो चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ही है. वैसे तो आईपीएल खिताब जीतने के नाम पर कहा जा सकता है कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सबसे ज्यादा चार बार ट्रॉफी अपने नाम की है, लेकिन यहां यह भी ध्यान रखना होगा कि चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने 12 में से दस ही आईपीएल में हिस्सा लिया है, लेकिन मुंबई की टीम शुरू से खेलती आ रही है. ऐसे में दस में से तीन बार उसने खिताबी जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें : IPL नहीं हुआ तो कैसे होगी एमएस धोनी की वापसी, जानिए दिग्गजों की राय

चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की जीत में सबसे बड़ा हाथ सीएसके के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का माना जाता है. वे बल्लेबाजी तो अच्छी करते ही हैं, साथ ही कई बार कप्तानी में ऐसे निर्णय वे करते हैं, जिससे टीम हारते हुए मैच भी अपने नाम कर लेती है. यही कारण है कि चेन्नई के सारे खिलाड़ी धोनी के फैन हैं. वे धोनी की तारीफ करते नहीं थकते. अब एक आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भी सीएसके के कप्तान धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग की तारीफ की है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : अब कितने दिन के लिए टलेगा आईपीएल, क्या हैं आगे की संभावनाएं, जानिए यहां

आस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन ने कहा है कि खिलाड़ियों की क्षमता पर विश्वास करना चेन्नई सुपर किंग्स टीम की सफलता का राज है. शेन वाटसन ने चेन्नई सुपर किंग्स के इंस्टाग्राम लाइव पर बातचीत के दौरान कहा, आप 10 मैचों में रन नहीं बनाते हैं और फिर भी आप टीम में बने रहते हैं. पिछले सीजन में मुझपर विश्वास बनाए रखने के लिए शुक्रिया एमएस धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग. उन्होंने कहा, अगर कोई दूसरी टीम होती आप कब के टीम से बाहर चले गए होते. लेकिन धन्यवाद कि आप अभी भी टीम में हैं.

यह भी पढ़ें : धोनी पर संन्यास का दबाव मत बनाओ, उसके बाद कोई नहीं मिलेगा, किसने कही ये बड़ी बात

शेन वाटसन ने कहा, इस दौरान दुर्भाग्यवश मुझे लगा कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था, लेकिन मैं रन नहीं बना पा रहा था और टीम में बना हुआ था. कई मैचों में असफल रहने के बाद मुझे लगा कि वे मुझे टीम से निकालने जा रहे हैं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा, और फिर चीजें बदल गई, जोकि मुझे पता था कि ऐसी चीजें होंगी. इसके लिए मैं एमएस धोनी और फ्लेमिंग को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने मुझपर विश्वास बनाए रखा. शेन वाटसन ने कहा, इसके बाद इसने मुझे 10 फीट लंबा बना दिया. लीडरशिप की यही शानदार ताकत है. यह जानने के लिए कि आपको उन लोगों के साथ कब रहना है, जिन पर आपको विश्वास है. यह मेरे लिए आश्चर्यजनक है और मैं हमेशा उन लोगों का ऋणी रहूंगा.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी ने लॉकडाउन में शुरू किया ये काम, 10,000 लोग देख रहे हैं

खास बात यह भी है कि शेन वाटसन आईपीएल में सबसे पहले खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे. इसके बाद वह 2018 में खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रह चुके हैं. यानी दो अलग अलग टीमों में रहकर आईपीएल जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में शेन वॉटसन का नाम शामिल है. ऐसे ही एक खिलाड़ी भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. वे जब डेक्कर चार्जर के साथ थे, तब डेक्कन चार्जर ने आईपीएल का खिताब जीता था, हालांकि रोहित शर्मा कप्तान नहीं थे. वहीं जब से वे मुंबई इंडियंस के कप्तान बने हैं, वे अपनी टीम को सबसे ज्यादा चार बार खिताब दिला चुके हैं.

यह भी पढ़ें : अश्विन नहीं तो कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर, जानिए उसका नाम

आपको बता दें कि शेन वाटसन ने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में 57 गेंदों पर ही 117 रनों की तूफानी पारी खेली थी. इसमें उन्होंने 11 चौके और आठ छक्के लगाए थे और चेन्नई को चैंपियन बनाया था. उन्होंने पिछले सीजन के फाइनल में भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों पर 80 रनों की शानदार पारी खेली थी. इससे समझा जा सकता है कि शेन वाटसन कितने मैच विनर खिलाड़ी हैं, उन पर टीम और धोनी ने भरोसा किया तो उन्होंने भी अपना शानदार खेल दिखाया.