logo-image
लोकसभा चुनाव

काफी गरीबी में बिता इस क्रिकेटर का बचपन, पेट भरने के लिए करता था मजदूरी, अब IPL ने बदल दी किस्मत

Shamar Joseph Story: 24 साल के वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ का कुछ दिन पहले तक कोई नाम तक नहीं जानता था. उनका जीवन काफी मुश्किलों से भरा रहा. अब वह आईपीएल 2024 में लखनऊ के लिए खेलते नजर आएंगे.

Updated on: 20 Mar 2024, 06:17 PM

नई दिल्ली:

Shamar Joseph Struggle Story : आईपीएल में दुनियाभर से खिलाड़ी खेलने आते हैं. यह लीग सभी खिलाड़ियों को उनके हुनर दिखाने का मौका देता है. कई युवा खिलाड़ियों के लिए आईपीएल में खेलना किसी सपने जैसा होता है. किसी में से एक खिलाड़ी वेस्टइंडीज के 24 साल के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ है जो आईपीएल 2024 में अपना डेब्यू करेंगे. इस युवा खिलाड़ी की संघर्ष और सफलता की एक मिसाल हैं. कुछ दिन पहले तक इस खिलाड़ी का कोई नाम तक नहीं जानता था, लेकिन आज हर तरफ इस गेंदबाज की चर्चा हो रही है. हालांकि, शमर का यहां तक पहुंचने का सफर बेहद कठिन और मुश्किल भरा रहा है. 

शमर जोसेफ का जीवन काफी मुश्किलों से भरा रहा है. उनका जन्म 31 अगस्त 1999 को गयाना के बराकारा में हुआ था. उनके गांव में साल 2018 तक इंटरनेट तक नहीं था. लेकिन शमर ने हार नहीं मानी. वह पुराने मैचों की हाईलाइट्स देखकर गेंदबाजी करते रहे. वहीं उनके पास गेंद भी नहीं थी. रिपोर्ट्स की माने तो वह  अमरूद और नींबू से गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते थे. 

शमर ने एक समय में मजदूरी भी किया है. इसके बाद उन्होंने कुछ वक्त के लिए सिक्योरिटी गार्ड की जॉब की. हालांकि, सबके के बावजूद उन्होंने हार कभी हार नहीं मानी. एक दिन उनकी किस्मत पलटी और मेहमत रंग लाई और वह रातो-रात स्टार बन गए. इसके बाद उन्हें आईपीएल ने करोड़पति भी बना दिया.

गाबा टेस्ट ने बदल दी जिंदगी 

इसी साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वेस्टइंडीज के कई सीनियर खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं थे, जिसके बाद इस दौरे के लिए शमर जोसेफ को वेस्टइंडीज के टीम में शामिल किया गया. इस दौरे पर गाबा टेस्ट में शमर ने वो कारनामा दिखाया जिसके बाद वेस्टइंडीज ने वहां इतिहास रच दिया. 

आईपीएल 2024 में LSG के हैं हिस्सा

गाबा टेस्ट में शमर जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया के 7 खिलाड़ियों को आउट कर वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक जीत दिलाई. वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया में 27 साल बाद जीत मिली थी. इस जीत के साथ Shamar Joseph सुर्खियों में आ गए. इसके बाद शमर को आईपीएल से भी बुलावा आ गया. लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने स्टार गेंदबाज मार्क वुड के चोटिल होने पर इस गेंदबाज को IPL 2024 के लिए मोटी रकम में अपनी टीम में शामिल कर लिया.