logo-image

IPL में अपनी टीम को दो बार बनाया चैंपियन, अब इंटरनेशनल क्रिकेट से बना रहा दूरी

साकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने साल 2012 और साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को IPL चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

Updated on: 07 Mar 2022, 05:42 PM

highlights

  • क्रिकेट से ब्रेक लेना चाहते हैं साकिब अल हसन
  • बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड नहीं दे रहा छुट्टी
  • अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेल कर साकिब को नहीं आया मजा

नई दिल्ली:

बांग्लादेश क्रिकेट ही नहीं, दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक हैं साकिब अल हसन. अपने हरफनमौला खेल की बदौलत किसी भी टीम में अपनी जगह पक्की कर लेने वाले साकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)  के साथ इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. वो दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को आईपीएल का चैंपियन बना चुके हैं, लेकिन इस साल आईपीएल (IPL 2022) की मेगा नीलामी (IPL Mega Auction 2022) में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. ऐसे में लगता है साबित का दिल टूट सा गया है, क्योंकि उन्होंने खुद स्वीकार किया है कि उन्हें अब इंटरनेशनल क्रिकेट में मजा नहीं आ रहा है. ऐसे में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) उन्हें लंबी छुट्टी दे, ताकि वो परिवार के साथ समय बिता सकें और फिर से तरोताजा होकर क्रिकेट को जीना शुरू कर दें.

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार बना चुके हैं चैंपियन

साकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने साल 2012 और साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को IPL चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. यही नहीं, साल 2012 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ महज 17 रन देकर तीन विकेट झटके थे और फाइनल में उन्होंने बल्ले से शानदार कैमियो किया था. जिसके चलते केकेआर पहली बार आईपीएल चैंपियन बनने में सफल रहा था. इसके बाद साल 2014 के आईपीएल में एक बार फिर से साकिब चमके और फिर ऐसा चमके कि केकेआर को दूसरी बार चैंपियन (Second Time IPL Champion) बनाकर ही छोड़ा. साकिब ने साल 2014 के आईपीएल में 13 मैच खेले, जिसकी 11 पारियों में उन्होंने करीब 150 के स्ट्राइट रेट से 227 रन बनाए. यही नहीं, उन्होंने 11 विकेट भी झटके थे. उन्होंने उस साल आईपीएल (IPL) की बेस्ट टीम में भी शामिल किया गया था. लेकिन अबतक केकेआर (बीच के दो साल 2018-2019 हैदराबाद के साथ) के साथ रहे साकिब को इस बार केरेआर (KKR) ने भी नहीं खरीदा.

क्रिकेट से क्यों ब्रेक लेना चाहते हैं साकिब अल हसन?

साकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) दुनिया के टॉप ऑल राउंटर्स में से हैं. वो किसी भी मैच में खेलने उतरते हैं तो अपनी चमक छोड़ते हैं. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड भी हर मैच में उन्हें खेलते देखना चाहता है. ऐसे में उनके मना करने के बावजूद उन्हें विदेशी दौरों पर भेजा जा रहा है. उन्होंने न्यूजीलैंड दौरे से टीम से छुट्टी मांगी थी, इसके बावजूद उन्हें टीम में चुना गया था. इस बार फिर से उन्होंने छुट्टी मांगी है, इसके बावजूद उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चुना गया है. उन्होंने कुछ दिन पहले ही खत्म हुए अफगानिस्तान के बांग्लादेश दौरे से भी छुट्टी मांगी थी, तब भी उन्हें (टेस्ट को छोड़कर) छुट्टी नहीं दी गई. उन्हें वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने पड़े. हालांकि उसमें भी साकिब ने अपनी छाप छोड़ी. लेकिन अब साकिब का कहना है कि उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ खेलकर मजा ही नहीं आया. वो खेल का लुत्फ नहीं उठा पा रहे हैं. इससे उनका करियर प्रभावित हो सकता है. उन्होंने कहा कि उन्हें साउथ अफ्रीकी दौरे से ब्रेक दिया जाए, वर्ना उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर जल्द ही खत्म हो सकता है. 

शानदार रहा है साकिब अल हसन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

साकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में कुल 14 सेंचुरी लगा चुके हैं. उनके नाम 84 हाफ सेंचुरी भी दर्ज हैं. साकिब 99 कैच भी ले चुके हैं. और बॉलिंग की बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट में साकिब के नाम 616 विकेट दर्ज हैं. वो इंटरनेशनल टी-20 मैचों में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम 119 इंटरनेशनल टी-20 विकेट दर्ज हैं. यही नहीं, अकेले टी-20 फॉर्मेट में उन्होंने 416 विकेट लिए हैं, तो 5872 रन भी उनके बल्ले से निकले हैं. हाल ही में उन्होंने बीपीएल में अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया था, जिसमें वो अपनी की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बैट्समैन तो रहे ही, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर भी रहे. ऐसे महान खिलाड़ी का सम्मान बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) को करना ही चाहिए. क्योंकि साकिब अल हसन उस हीरे की तरह हैं, जो मोतियों की माला में भी अपनी अलग पहचान बनाकर रखता है.