logo-image

S Sreesanth ने लिया संन्यास, IPL स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने से चौपट हो गया था करियर

श्रीसंत ने ट्विटर पर लिखा, 'युवा खिलाड़ियों के लिए मैंने अपना घरेलू क्रिकेट करियर को समाप्त करने का फैसला किया है. यह निर्णय सिर्फ मेरा है. मैं जानता हूं कि इससे मुझे खुशी नहीं मिलेगी, लेकिन यह फैसला लेने का सही समय है. मैंने क्रिकेट के मैदान पर हर प

Updated on: 09 Mar 2022, 09:07 PM

highlights

  • श्रीसंत ने लिया घरेलू क्रिकेट से संन्यास
  • विवादों से घिरा रहा है श्रीसंत का करियर
  • टी-20 विश्व कप विजेता टीम के भी रहे हैं सदस्य

नई दिल्ली:

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद बर्बाद हुए करियर को संवारने में लगे एस श्रीसंत ने अब संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने इस आईपीएल 2022 में भी ऑक्शन लिस्ट में अपना नाम भेजा था, लेकिन उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था. अब उन्होंने इंडियन डोमेस्टिक क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि वो युवाओं के लिए जगह खाली करना चाहते हैं, ताकि युवाओं को अधिकतम मौके मिल सकें.

ट्विटर पर किया संन्यास लेने का ऐलान

श्रीसंत ने ट्विटर पर लिखा, 'युवा खिलाड़ियों के लिए मैंने अपना घरेलू क्रिकेट करियर को समाप्त करने का फैसला किया है. यह निर्णय सिर्फ मेरा है. मैं जानता हूं कि इससे मुझे खुशी नहीं मिलेगी, लेकिन यह फैसला लेने का सही समय है. मैंने क्रिकेट के मैदान पर हर पल को यादगार बनाया है. उसे संजोया है. मेरे परिवार, मेरे साथियों और भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है.'

विवादों में घिरे रहे थे श्रीसंत

बता दें कि एस श्रीसंत कई विवादों में घिरे रहे थे. चाहे वो आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग का मामला हो, या हरभजन सिंह के थप्पड़ मारने का. हालांकि उनका मैदान पर आक्रामक अंदाज क्रिकेट के दीवानों को बहुत पसंद आता था. उन्होंने अपने पीक समय पर दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था. उन्होंने भारत को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2007 का चैंपियन बनाने में भी अहम भूमिका अदा की थी और पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह उल हक का कैच उस समय लपका था, जब टीम इंडिया और जीत के बीच वो अकेले दीवार बनकर खड़े थे. मिस्बाह का वो कैच कोई भारतीय खेल प्रेमी कभी नहीं भूल सकता. 

श्रीसंत ने भारत के लिए खेले 90 अंतरराष्ट्रीय मैच

श्रीसंत के करियर को देखें, तो 25 अक्टूबर 2005 को नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. इसके बाद एक मार्च 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में ही पहला टेस्ट खेला था. एक दिसंबर 2006 को उन्हें जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 खेलने का अवसर मिला था. श्रीसंत ने 27 टेस्ट में 87 विकेट लिए. तीन बार पारी में पांच विकेट लिए थे. वनडे में श्रीसंत के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 53 मुकाबलों में 75 विकेट झटके थे. एक बार मैच में पांच विकेट लिया था. वहीं, 10 टी20 मैचों में श्रीसंत ने सात विकेट लिए थे. 44 आईपीएल मैचों में उनके नाम 40 विकेट हैं. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स और कोच्चि टस्कर्स जैसी टीमों के लिए आईपीएल खेला.