logo-image

IPL 2024 : Rohit Sharma के इस रिकॉर्ड के बारे में नहीं जानते होंगे आप, मुंबई के लिए हासिल की है बड़ी उपलब्धि

IPL 2024 Rohit Sharma : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते नहीं दिखेंगे, जिसे सोचकर भी कई फैंस का दिल टूट जाता है. मगर, एक ऐसा रिकॉर्ड बताते हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते हो...

Updated on: 10 Mar 2024, 02:42 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 Rohit Sharma : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के शुरू होने में कुछ ही दिनों का समय बचा है. ऐसे में क्रिकेट के गलियारों में आईपीएल की ही चर्चा हो रही है. कई टीमों ने अपने कप्तान बदल लिए हैं, तो वहीं कई टीमों ने कोचिंग स्टाफ में बड़े-बड़े बदलाव किए हैं. अब सभी को 22 मार्च से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का ही इंतजार है. मगर, इस बीच हम आपको रोहित शर्मा से जुड़ा एक दिलचस्प आंकड़ा बताते हैं, जिसके बारे में शायद ही जानते होंगे आप...

Rohit Sharma का रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा के नाम वैसे तो आईपीएल में कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हिटमैन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे अधिक बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले प्लेयर भी हैं. इसके अलावा ऑलओवर वह सबसे अधिक बार MOM अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे प्लेयर हैं. उन्होंने 243 मुकाबलों में 19 बार इस अवॉर्ड को जीता है.

अब यदि ऑलओवर सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले प्लेयर की बात करें, तो इस लिस्ट में एबी डिविलियर्स नंबर-1 पर मौजूद है. उन्होंने 184 मैचों में 25 बार ये अवॉर्ड जीते हैं. दूसरे नंबर पर क्रिस गेल का नाम है, जिन्होंने 22 बार ये अवॉर्ड जीता.

रोहित शर्मा हैं सबसे सफल IPL कप्तान

रोहित शर्मा ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में 242 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 132.71 की स्ट्राइक रेट व 25.81 के औसत से 4516 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 20 अर्धशतक भी निकले हैं. हिटमैन ने साल 2013 में रिकी पोंटिंग के बाद मुंबई इंडियंस की कमान संभाली थी. आते ही उन्होंने मुंबई की किस्मत बदल दी और पहली ट्रॉफी जिताई. इसके बाद एक के बाद करते-करते रोहित ने मुंबई को 5 आईपीएल ट्रॉफीज जिताई हैं. 

मगर, IPL 2024 से पहले मुंबई इंडियंस ने बड़ा फैसला लिया. हार्दिक पांड्या को अपने साथ जोड़ा और फिर उन्हें टीम की कमान भी सौंप दी है. ऐसे में अब रोहित अपकमिंग आईपीएल सीजन में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : MIvsGT मैच में ये हो सकती है दोनों टीमों की ओपनिंग जोड़ी, जानें कौन-कौन करेगा पारी की शुरुआत