logo-image

Road to IPL Final: दिल्ली कैपिटल्स ने कैसे किया यहां तक पूरा सफर तय

आईपीएल सीजन 13 (IPL) के फाइनल मैच का काउंटडाउन शुरु हो गया है. आईपीएल का फाइनल मैच 10 नवंबर को दुबई के मैदान पर चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच होने वाला है.

Updated on: 09 Nov 2020, 04:02 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल सीजन 13 (IPL) के फाइनल मैच का काउंटडाउन शुरु हो गया है. आईपीएल का फाइनल मैच 10 नवंबर को दुबई के मैदान पर चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच होने वाला है. मैच का टॉस 7 बजे भारतीय समय अनुसार होगा और पहली गेंद 7:30 बजे फेंकी जाएगी. दिल्ली कैपिटल्स के लिए ये आईपीएल काफी खास है क्योंकि पहली बार वो फाइनल में है. दिल्ली कैपिटल्स ने 14 लीग मुकाबलों में 8 जीते और 16 अंक हासिल किए थे. एक नजर डाल लेते हैं कि कैसे किया दिल्ली ने यहां तक का ये सफर तय.


दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल सीजन 13 के अभियान की शुरुआत 20 सितंबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ की थी. ये मुकाबला दुबई के मैदान पर खेला गया था और दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में बाजी अपने नाम कर सीजन की पहली जीत का स्वाद चखा था.

दिल्ली कैपिटल्स ने दूसरा मैच 25 सितंबर को तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाए थे और चेन्नई सुपरकिंग्स सिर्फ 131 रन ही बना पाई थी.

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल का तीसरा मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 29 सितंबर को अबु धाबी के मैदान पर खेला था. इसमें दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा था क्योंकि हैदराबाद के दिए 162 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर्स में सात विकेट के नुकसान पर 147 रन बना पाई थी.

चौथा मैच दिल्ली कैपिटल्स का 3 अक्टूबर को शारजाह के मैदान पर कोलकाता नाइटर्स के खिलाफ हुआ था. दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस साल का सर्वाधिक स्कोर 228 रन बनाया था लेकिन कोलकाता सिर्फ 210 रन बना सकी और दिल्ली ने अपने खाते में एक जीत जोड़ ली.

पांच अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खिलाफ दुबई में हुआ था. दिल्ली ने अपने विजय रथ को जारी रखा और आरसीबी क 59 रनों से ढेर किया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे जबकि आरसीबी 137 ही स्कोर बोर्ड पर लगा पाई.

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नौ अक्टूबर को लीग का छठा मैच खेला. एक बार फिर दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरी टीम को 184 का पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया, राजस्थान की टीम 19.4 ओवर्स में 138 पर ऑल आउट हो गई.

दिल्ली कैपिटल्स ने सीजन का सातवां मैच चार बार चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ 11 अक्टूबर को दुबई में खेला. दिल्ली कैपिटल्स को इस मैच में हार मिली क्योंकि मुंबई इंडियंस ने दिल्ली के दिए हुए 162 रनों के टारटेग को पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

14 अक्बूटर को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की एक बार फिर से भिड़ंत हुई, हालांकि नतीजा पहले जैसे रहा और दिल्ली के दबंगों ने जीत दर्ज कर अपने अंक फिर बढ़ा लिए. दिल्ली ने इस मैच में 161 रन बनाए थे जबकि राजस्थान 148 रन बना पाई.

17 अक्बूटर को दिल्ली कैपिटल्स का सामना एम एस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ हुआ. चेन्नई सुपरकिंग्स द्वारा 179 रनों के लक्ष्य को दिल्ली ने 19.5 में हासिल किया और अपनी दावेदारी प्ले ऑफ के लिए पक्की की.

20 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स ने अपना 10वां मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेला था. इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी पिछली हार का बदला लिया और दिल्ली कैपिटल्स को ढेर किया था. दिल्ली ने पंजाब को 164 रनों का लक्ष्य दिया था जिसको लोकेश राहुल की टीम ने पांच विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था.

आईपीएल सीजन 13 का दिल्ली कैपिटल्स ने अपना 11 मैच 24 अक्बूटर को केकेआर के खिलाफ अबु धाबी में खेला था. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रन बनाए थे लेकिन दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सकी थी.

27 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया. हैदराबाद ने दिल्ली के सामने 219 रन बनाए थे लेकिन दिल्ली की टीम 19 ओवर में 131 रनों पर आल आउट हो गई.

31 अक्बूटर को खेले गए मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबले में मुंबई ने बाजी अपने नाम की. दिल्ली ने नौ विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाए थे जवाब में मुंबई ने एक विकेट के नुकसान पर मैच को अपने नाम किया.

2 नवंबर को हुए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले में दिल्ली ने छह विकेट से अपने नाम किया और प्ले ऑफ में जगह पक्की की थी.

पांच नवंबर को आईपीएल का पहला क्वालीफायर मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गया. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन बनाए थे जवाब में दिल्ली की टीम सिर्फ 143 रन बना सकी. इस हार के साथ दिल्ली को दूसरा क्वालीफायर खेलना पड़ा.

आईपीएल का दूसरी क्वालीफायर मैच 8 नवंबर को खेला गया जिसमें दिल्ली का सामना हैदराबाद से हुआ. दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 172 रन ही बना सकी. इसी जीत के साथ आईपीएल में दिल्ली ने पहली बार फाइनल में अपनी जगह पक्की की.