News Nation Logo
Banner

रिकी पोंटिंग के मुरीद हुए दिनेश कार्तिक, IPL 2021 में क्या दिल्ली कैपिटल्स में जाएंगे! 

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने भी रिकी पोंटिंग की तारीफ की है. साथ ही वो वीडियो भी ट्विटर पर डाला है, जिसमें वे पृथ्वी शॉ की तकनीक के बारे में बता रहे हैं, और कुछ ही देर बाद पृथ्वी शॉ आउट हो गए. 

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Dec 2020, 06:06:36 PM
Dinesh Karthik ipl

Dinesh Karthik ipl (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग कप्तान तो शानदार थे ही, साथ ही बल्लेबाजी में भी उनका कोई जवाब नहीं था. लेकिन क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद जब से वे कोचिंग के लिए टीमों से जुड़े हैं, तब से वे और भी बहुत सारी चीजों को सलीके से समझने लगे हैं. ताजा उदाहरण भारतीय सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के आउट होने का है.  रिकी पोंटिंग ने कुछ सेकेंड पहले ही जैसे कहा था, कुछ ही क्षणों के बाद पृथ्वी हूबहू उसी तरह से आउट हो गए.  इस बात की जमकर तारीफ हो रही है. अब भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने भी रिकी पोंटिंग की तारीफ की है. साथ ही वो वीडियो भी ट्विटर पर डाला है, जिसमें वे पृथ्वी शॉ की तकनीक के बारे में बता रहे हैं, और कुछ ही देर बाद पृथ्वी शॉ आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म, लेकिन फिर भी रहेगा गम 

दिनेश कार्तिक ने कहा है कि जब क्रिकेट पंडित हवा में भविष्यवाणी करते हैं तब इस तरह की बात करने के लिए क्रिकेट की सही समझ होनी चाहिए. इसी ट्वीट के बाद इस तरह की बातें होने लगी हैं कि कहीं दिनेश कार्तिक अगले आईपीएल यानी आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा तो नहीं बनने जा रहे हैं. हालांकि वैसे तो दिनेश कार्तिक अभी कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा हैं, लेकिन आईपीएल 2020 के दौरान बीच से ही उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी. कहा तो यही गया कि दिनेश कार्तिक ने कप्तानी खुद ही छोड़ी है, लेकिन बातें इस तरह की भी कही गई कि दिनेश कार्तिक से कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया. हालांकि वे बचे हुए मैचों में वे बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज खेलते रहे. लेकिन आईपीएल के अगले सीजन में भी वे कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलेंगे या नहीं, ये अभी पक्का नहीं हैं. वैसे भी आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़ रही है, तो फिर ऑक्शन होने की भी पूरी संभावना है. ऐसे में केकेआर उन्हें रिटेन रखेगी, इसकी संभावना बहुत कम है. इसीलिए संभावना जताई जा रही है कि दिनेश कार्तिक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हो सकते हैं, इसलिए वे रिकी पोंटिंग की तारीफ कर रहे हैं. हालांकि अभी तक न तो दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम छोड़ने को लेकर कुछ कहा है और न ही टीम मैनेजमेंट की ओर से इस तरह का कोई इशारा किया गया है. देखना दिलचस्प होगा कि रिकी पोंटिंग की तारीफ करने के लिए पीछे कोई मकसद है या फिर ये यूं ही हुआ है. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली ने टीम इंडिया की मानसिकता पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा 

आपको बता दें कि रिकी पोंटिंग ने गुरुवार को ठीक उसी तरह पृथ्वी शॉ के आउट होने की भविष्यवाणी की थी जिस तरह से भारतीय बल्लेबाज मैच की दूसरी गेंद पर आउट हुए. पृथ्वी शॉ के आउट होने से कुछ सेंकेंड पहले ही पोंटिंग ने इस बारे में बात की. मिशेल स्टार्क ने डे-नाइट टेस्ट मैच की दूसरी ही गेंद पर शॉ को बोल्ड कर दिया था. 7 क्रिकेट के लिए कॉमेंट्री कर रहे पोंटिंग ने बताया कि इनस्विंग गेंदों को खेलते हुए शॉ की आदत बल्ले और पैड के बीच गैप रखने की है. पोंटिंग ने कहा था कि अगर उनकी बल्लेबाजी में कहीं कोई थोड़ी सी कमी है तो वो अंदर आती गेंद है. वह गेंद को अपने शरीर से दूर खेलने को लेकर काफी सहज होते हैं. वह सिर को लाइन में ले आते हैं लेकिन अपने फ्रंट फुट को गेंद की लाइन में नहीं ला पाते जिससे कई बार बल्ले और पैड में काफी गैप रह जाता है. यहां आस्ट्रेलियाई गेंदबाज उन्हें परेशान कर सकते हैं. स्टार्क कोशिश करेंगे कि गेंद को अंदर लाएं. स्टार्क ने शॉ को ऑफ स्टम्प के बाहर फुल इनस्विंग गेंद डाली जिस पर शॉ ड्राइव करने गए और गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टम्प में जा लगी.

First Published : 19 Dec 2020, 06:06:21 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.