logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 20224 में इतने रन बने, फिर भी कोई नहीं तोड़ पाया क्रिस गेल का 11 साल पुराना महारिकॉर्ड

IPL Record : आईपीएल 2024 रिकॉर्डतोड़ रहा...खूब छक्के लगे, खूब चौके लगे और बड़े-बड़े स्कोर बने... लेकिन फिर भी क्रिस गेल का महारिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया...

Updated on: 31 May 2024, 06:37 PM

नई दिल्ली:

IPL Record : दुनिया की सबसे अमीर फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम यानि आईपीएल पर हर किसी की नजर रहती है. टूर्नामेंट में दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. आईपीएल 2024 एक रिकॉर्डतोड़ सीजन रहा. खूब छक्के लगे, खूब रन बने और खूब रिकॉर्ड टूटे. भले ही बीते सीजन बड़े-बडे़ रिकॉर्ड बने, लेकिन कैरेबियाई दिग्गज क्रिस गेल का एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो 11 साल बाद भी अटूट है. उस रिकॉर्ड का तोड़ना तो दूर, कोई बल्लेबाज उसके नजदीक भी नहीं पहुंच पाया...

क्रिस गेल ने 2013 में बनाए थे 175* रन

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से फैंस का मनोरंजन करने वाले क्रिस गेल के नाम आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर है. साल आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए क्रिस गेल के बल्ले से नाबाद 175 रनों की पारी निकली थी, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सर्वोच्च T20स्कोर है. जी हां, ना केवल आईपीएल बल्कि गेल के ये 175 रन टी-20 क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है. 

गेल की उस ऐतिहासिक पारी की बात करें, तो उन्होंने 66 गेंदों पर 175 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 17 छक्के निकले थे और यकीनन जिसने भी वह पारी देखी थी, उसे कभी नहीं भूल पाया होगा. कैसे मैदान पर छक्के-चौकों की बारिश हुई और गेल के नाम एक महारिकॉर्ड दर्ज हो गया.

गेल के नाम है एक और बड़ा रिकॉर्ड

कैरेबियाई बल्लेबाजों की बात ही कुछ और होती है. जब वह रन बनाना शुरू करते हैं, तो मैदान पर छक्के-चौकों की झमाझम बारिश होने लगती है और जब बड़े-बड़े शॉट्स की बात आती है, तो क्रिस गेल का नाम सबसे ऊपर आता है. गेल के नाम ना केवल IPL में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे अधिक सिक्स लगाने का रिकॉर्ड भी इसी बल्लेबाज के नाम पर दर्ज है. गेल ने आईपीएल में 142 मुकाबलों में 148.96 की स्ट्राइक रेट से 4965 रन बनाए हैं.

इस दौरान उन्होंने 357 छक्के लगाए हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि गेल का ये रिकॉर्ड हमेशा-हमेशा उन्हीं के नाम रहेगा, क्योंकि दूसरे नंबर पर मौजूद रोहित शर्मा काफी पीछे हैं, जिन्होंने 280 सिक्स लगाए हैं. वहीं, विराट कोहली 272 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.