logo-image

RCBvsMI : सुपर ओवर में क्‍यों गया मैच, क्‍या रहे पांच बड़े कारण, जानिए यहां

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सोमवार को मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2020 के मैच में सुपर ओवर में हरा दिया. बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 201 रन बनाए. मुंबई भी 20 ओवरों में पांच विकेट के के नुकसान पर 201 रन ही बना सकी.

Updated on: 29 Sep 2020, 12:26 AM

नई दिल्‍ली :

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सोमवार को मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2020 के मैच में सुपर ओवर में हरा दिया. बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 201 रन बनाए. मुंबई भी 20 ओवरों में पांच विकेट के के नुकसान पर 201 रन ही बना सकी. सुपर ओवर में मुंबई ने सात रन बनाए. बेंगलोर ने सुपर ओवर में आठ रन बना यह मैच जीता. मुंबई के लिए ईशान किशन ने 58 गेंदों पर 99 रन बनाए और नौ छक्कों के अलावा दो चौके मारे. केरन पोलार्ड ने 24 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए। उनकी पारी में पांच छक्के और तीन चौके शामिल रहे. बेंगलोर के लिए अब्राहम डिविलियर्स, एरॉन फिंच और देवदत्त पडिकल ने अर्धशतक जमाए. डिविलियर्स ने 24 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए. डिविलियर्स ने चार चौके और चार छक्के लगाए. पडिकल ने 40 गेंदों पर 54 रन बनाए. उनकी पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल रहे. फिंच ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाए. अपनी पारी में फिंच ने सात चौके और एक छक्का मारा. मुंबई की तरफ से ट्रेंट बाउल्ट ने दो विकेट लिए. ये तो रही सुपर ओवर की बात, लेकिन मैच सुपर ओवर में गया क्‍यों, क्‍या गलती मुंबई इंडियंस ने की और क्‍या आरसीबी ने किया, जिससे यह मैच वह हार गई, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण.

  1. RCB की पहले विकेट की भागीदारी
    आरसीबी के कप्‍तान आज फिर टॉस हार गए, हालांकि यह अच्‍छा ही हुआ. टॉस जीतने वाले कप्‍तान की जिम्‍मेदारी थी कि वे क्‍या करेंगे, रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इसके बाद जब एरॉन फिंच और देवदत्‍त टीम की ओपनिंग के लिए आए तो मुंबई इंडियंस की कोशिश थी कि विकेट जल्‍दी गिरा दिए जाएं, लेकिन सभी गेंदबाज नाकाम साबित हुए. एरॉन फिंच और देवदत्‍त ने शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया. दोनों ने पहली विकेट के लिए 81 रन जोड़े. एरॉन फिंच ने 35 गेंदों पर 52 रन और देवदत्त पडिक्कल ने 40 गेंदों पर 54 रन बनाए. इससे आरसीबी को अच्‍छी शुरुआत मिल गई.

  2. रोहित शर्मा का न चल पाना
    बड़े स्‍कोर का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को अच्‍छी शुरुआत की जरूरत थी. रोहित शर्मा ने कोशिश भी ऐसी ही की, लेकिन वे आठ रन बनाकर ही आउट हो गए. रोहित शर्मा को पांच हजार रन बनाने के लिए दस रन की जरूरत थी, रोहित शर्मा इसे भी नहीं बना पाए. हालांकि दूसरे छोर पर क्‍विंटन डिकाक अच्‍छा खेल रहे थे, लेकिन दूसरे साथी के जल्‍दी वापस लौट जाने से वे भी अकेले पड़ गए. इसके बाद भी लगातार विकेट गिरते रहे.

  3. मुंबई इंडियंस के लगातार विकेट गिरते जाना
    मुंबई इंडियंस का पहला विकेट तो रोहित शर्मा के रूप में जल्‍दी गिर ही गया था, लेकिन यहां पर एक लंबी साझेदारी की जरूरत थी. रोहित शर्मा के रूप में पहला विकेट 14 रन पर गिरा, इसके बाद दो रन और जुड़ पाए थे कि सूर्य कुमार यादव भी बिना खाता खोले ही वापस लौट गए. इसके बाद 39 रन बनते बनते क्‍विंटन डिकाक भी आउट हो गए. 78 रन पर हार्दिक पांड्या भी पवेलियन लौट गए. विकेट गिर चुके थे और रन बने नहीं थे, ऐसे में मुंबई इंडियंस के बाद के बल्‍लेबाजों पर दवाब आ गया और तेजी से रन बनाने की कोशिश में बाकी बल्‍लेबाज भी आउट हो गए.

  4. विराट कोहली की टीम में बदलाव
    विराट कोहली ने आज अपनी टीम में काफी बदलाव किए. उन्‍होंने ने तो दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन को खिलाया और न ही उमेश यादव को. उनकी जगह इसुरु उदाना और एडम जैम्‍पा को खिलाया, इसके अलावा वे सरप्राइज पैकेज के रूप में गुरकीरत सिंह मान को भी टीम में शामिल किया. इस टीम की कल्‍पना शायद किसी ने भी नहीं की होगी. ये टीम में बदलाव काम कर गया. सभी खिलाड़ी अपने अपने काम को अंजाम देते रहे.

  5. आखिरी पांच ओवर में 75 रन
    जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के 15 ओवर हुए थे, तब आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट पर 123 रन बनाए थे, जब नहीं लग रहा था कि स्‍कोर 200 के पार जा पाएगा. लेकिन उसके बाद पांच ओवर में 78 रन बन गए. इसमें एबी डिविलियर्स और शिवम दुबे ने शानदार खेल दिखाया. इससे स्‍कोर 201 तक पहुंच गया. 200 से ज्‍यादा का स्‍कोर अपने आप में बड़ा होता है, मुंबई इंडियंस इन्‍हीं आखिरी के पांच ओवर में मैच हार गया था. बाकी जो कसर बची थी, वह रोहित शर्मा के आउट होने के बाद हो गया.