logo-image

RCB vs PBKS : पंजाब किंग्स ने कैसे रोका RCB का विजयरथ, जानिए जीत के 5 बड़े कारण 

कप्तान लोकेश राहुल के नाबाद 91 रन की शानदार पारी के बाद हरप्रीत बरार की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 34 रनों से हरा दिया.

Updated on: 30 Apr 2021, 11:22 PM

नई दिल्ली :

कप्तान लोकेश राहुल के नाबाद 91 रन की शानदार पारी के बाद हरप्रीत बरार की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 34 रनों से हरा दिया. पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 179 रनों का स्कोर बनाया और फिर उसने बेंगलोर को निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 145 रनों पर रोक दिया. पंजाब की सात मैचों में यह तीसरी जीत है और टीम अब छह अंकों के साथ तालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. बेंगलोर को सात मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है और टीम 10 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर कायम है. बेंगलोर के लिए कप्तान विराट कोहली ने 35 और रजत पाटीदार ने 31 रन बनाए. हर्षल पटेल ने 31 रन बनाए. पंजाब के लिए हरप्रीत बराड़ ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए. उनके अलावा रवि बिश्नोई ने दो और रायली मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट अपने नाम किए. 

  1. हरप्रीत बराड़ का ऑलराउंड प्रदर्शन
    पंजाब किंग्स के लिए आज के मैच में हरप्रीत बराड़ ने शानदार प्रदर्शन किया. जब पंजाब किंग्स की टीम बल्लेबाजी कर रही थी, उस वक्त क्रिस गेल के आउट होने के बाद लगाातर विकेट गिरते रहे. निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा और शाहरुख खान जब सस्ते में आउट हो गए तो हरप्रीत बराड़ क्रीज पर आए. यहां से उनके पास बड़ी जिम्मेदारी थी कि वे कप्तान केएल राहुल का साथ निभाएं. इसे हरप्रीत बराड़ ने निभाया. उन्होंने 17 गेंद पर 25 रन बनाए. इसमें दो छक्के और एक चौका मारा. यही कारण रहा कि पंजाब का स्कोर यहां तक पहुंचा. इसके बाद जब वे गेंदबाजी के लिए आए तो विराट कोहली और अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल का चलता किया और यहीं से आरसीबी की टीम मुश्किल में घिर गई. इसके बाद अगले ही ओवर में उन्होंने एबी डिविलियर्स को भी चलता कर दिया. तीनों बड़े बल्लेबाजों को उन्होंने आउट कर दिया. 

  2. केएल राहुल की कप्तानी पारी 
    पंजाब किंग्स के लिए कप्तान केएल राहुल ने एक बार फिर कप्तानी पारी खेली. वे पारी की शुरुआत करने आए और अंत तक आउट नहीं हुए. क्रिस गेल के अलावा उन्हें किसी का भी साथ नहीं मिला, लेकिन वे अपने दम पर स्कोर को यहां तक लेकर गए. कप्तान केएल राहुल ने 57 गेंद पर शानदार 91 रन की पारी खेली. उन्होंने पांच छक्के और सात चौके मारे. ये उनका इस आईपीएल में चौथा अर्धशतक है और वे एक बार फिर इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. राहुल अब तक इस आईपीएल में 331 रन बना चुके हैं.

  3. आखिरी के ओवर में बने रन 
    पंजाब किंग्स के लिए कप्तान राहुल और क्रिस गेल ने रन बनाए, लेकिन बीच में लगातार विकेट गिरने के बाद टीम दबाव में आ गई थी, लेकिन कप्तान लोकेश राहुल और हरप्रीत बराड़ के बीच छठे विकेट के लिए 32 गेंदों पर 61 रनों की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 60 जबकि अंतिम ओवर में 22 रन बटोरे. अगर आखिरी के ओवर में रन नहीं बनते तो स्कोर 150 के आसपास ही रह जाता. 

  4. क्रिस गेल के एक ओवर में पांच चौके
    पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद क्रिस गेल क्रीज पर आए. क्रिस गेल ने शुरुआत तो धीमी की, लेकिन जल्दी ही वे अपने अंदाज में आ गए. पावरप्ले का आखिरी ओवर यानी छठा ओवर लेकर आए काइल जेमिसन. इस ओवर में क्रिस गेल ने अकेले ही पांच चौके मार दिए. वे एक गेंद मिस कर गए, नहीं तो जो काम एक ही दिन पहले गुरुवार को जो काम पृथ्वी शॉ न किया था, वही काम फिर से हो जाता. इसके बाद भी क्रिस गेल ने अपना तूफानी अंदाज जारी रखा. लगातार चौके छक्के मारकर क्रिस गेल जल्दी ही 46 के स्कोर तक पहुंच गए. लेकिन अपने अर्धशतक से चार रन पहले ही वे आउट हो गए. 

  5. बिग थ्री का जल्दी आउट हो जाना
    आरसीबी की जब भी बात होती है तो तीन खिलाड़ियों की बात सबसे ज्यादा होती है. कप्तान विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स. विराट कोहली ने रन बनाने की कोशिश तो पूरी की, लेकिन उनके बल्ले से रन ज्यादा नहीं बन रहे थे. उन्हें हरप्रीत बराड़ ने आउट किया. इसके बाद अगली ही गेंद पर यानी अपनी पहली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल भी आउट हो गए. हालांकि अभी भी एबी डिविलियर्स थे. लेकिन अगले ही ओवर में हरप्रीत बराड़ ने एबी को भी आउट कर दिया. बस यहीं से मैच पलट गया. इसके बाद मैच केवल खानापूर्ति ही बनकर रह गया.