News Nation Logo

RCB vs MI : RCB क्‍यों हार गई, मुंबई ने कैसे जीता मैच, जानिए 5 बड़े कारण 

मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में पांच विकेट से हरा दिया. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Oct 2020, 12:17:20 AM
mi vs rcbXI

mi vs rcbXI (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में पांच विकेट से हरा दिया. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए. मुंबई ने इस लक्ष्य को 19.1 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसी के साथ मुंबई ने अपनी प्लेऑफ में जाने की संभावना को बेहद मजबूत कर लिया है. मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव के नाबाद 79 रन बनाए. यादव ने 43 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तीन छक्के लगाए. बेंगलोर के लिए देवदत्त पडिकल ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली. पडिकल ने 45 गेंदों पर 74 रन बनाए. अपनी पारी में पडिकल ने 12 चौके और एक छक्का लगाया. मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. लेकिन लगातार जीत के रथ पर सवाल आरसीबी को अचानक क्‍या हो गया कि यह टीम हार रही है, वहीं मुंबई इंडियंस ने हार के बाद कैसे वापसी की, चलिए जानते हैं जीत के 5 बड़े कारण. 

  1. अच्‍छी शुरुआत का नहीं मिला फायदा
    इस मैच में टॉस मुंबई इंडियंस के कप्‍तान कीरेन पोलार्ड ने जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मैच में आरसीबी की ओर से देवदत्‍त पडिकल और जोशुआ फिलिपे ने पारी की शुरुआत की. एरॉन फिंच की गैरमौजूदगी में इन दोनों ने मिलकर टीम को अच्‍छी शुरुआत दी. दोनों छोर से अच्‍छी बल्‍लेबाजी देखने के लिए मिली. देवदत्‍त पडिकल ने 45 गेंदों का सामना कर 74 रनों की अहम पारी खेली. इसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल रहा, वहीं फिलिपे ने 24 गेंदों पर 33 रन बनाए. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए टीम के लिए 71 रन जोड़े, लेकिन इनके आउट होते ही अचानक स्‍कोर नीचे चला गया. 

  2. विराट कोहली और एबी डिविलियर्स का न चलना 
    टीम को अच्‍छी शुरुआत अच्‍छी मिली, लेकिन इस मैच में न तो कप्‍तान विराट कोहली चले और न ही मिस्‍टर 360 एबी डिविलियर्स. विराट कोहली को बहुत ही सस्‍ते में आउट हो गए. कप्‍तान विराट कोहली ने अपनी टीम के लिए इस मैच में 14 गेंद पर नौ रन बनाए और एबी डिविलियर्स ने 12 गेंद में 15 रन की पारी खेली. इसके बाद के बल्‍लेबाज भी कुछ खास नहीं चले सके. 

  3. जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी 
    मुंबई इंडियंस के लिए तुरुप का इक्‍का हैं, जब भी कप्‍तान को विकेट की दरकार होती है तो सबसे पहला नाम जसप्रीत बुमराह का ही नाम आता है. इस मैच में भी जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी की. जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 14 रन दिए और तीन विकेट निकले. विकेट भी शानदार बल्‍लेबाजों के. इनमें विराट कोहली, देवदत्‍त पडि्डकल और शिवम दुबे. मुंबई इंडियंस को जसप्रीत बुमराह अपने अकेले के दम पर जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं. 

  4. आरसीबी के गेंदबाज नहीं चले 
    विराट कोहली की कप्‍तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने रन तो कम बनाए थे, लेकिन रन इतने कम भी नहीं थे कि जीत हासिल न की जा सके. अगर आरसीबी के गेंदबाज चले होते तो शायद मैच आरसीबी जीत भी सकती थी. डेल स्‍टेन को तो एक भी विकेट नहीं मिला और उन्‍होंने रन भी खूब दिए, वहीं क्रिस मॉरिस केवल एक ही विकेट ले पाए. गेंदबाजी आरसीबी की कमजोर कड़ी रही. 

  5. सूर्य कुमार यादव की बल्‍लेबाजी 
    मुंबई इंडियंस की खास बात ये है कि उनकी लंबी चौड़ी बैटिंग लाइनअप है. हर मैच में कोई न कोई बल्‍लेबाज चल ही जाता है. इस मैच में क्‍विंटन डिकॉक और ईशान किशन नहीं चले तो ये जिम्‍मेदारी सूर्य कुमार यादव ने निभाई. सूर्य कुमार यादव ने दोनों टीमों में से सबसे ज्‍यादा रन बनाए. उन्‍होंने 43 गेंद में 79 रन की पारी खेली और इस दौरान तीन छक्‍के और दस चौके मारे. जब तक वे अपनी टीम को जिता नहीं दिए, तब तक वापस नहीं लौटे. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Oct 2020, 12:06:55 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.