logo-image

IPL 2021: RCB और RR में मुकाबला, जानें संभावित प्लेइंग इलेवन

RCB के कप्तान कोहली आज का मैच जीतने की पूरी कोशिश करेंगे. RCB आज का मैच जीतती है तो वह संभवत: प्लेऑफ में पहुंच जायेगी. जबकि RR आज का मैच जीतकर प्लेऑफ की उम्मीद को जिंदा रखने की कोशिश करेगी. दोनो टीमें इन खिलाड़ियों के साथ मुकाबले में उतर सकती हैं.

Updated on: 29 Sep 2021, 04:50 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल के इस सीजन का 43वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच बुधवार 29 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है. दोनो टीमें एक दूसरे से भिड़ने को इस लिए भी बेताब हैं कि यह मुकाबला प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को जिंदा रखेगा. RCB यह मुकाबला जीतकर प्लेऑफ में पहुंचना चाहेगी तो वहीं RR इस मुकाबले को जीत कर प्लेऑफ में पहुंचने की राह आसान करेगी. संजू सैमसन की कप्तानी वाली RR को सभी मैच जीतने होंगे. वहीं RCB के लिए भी कुछ ऐसा ही समीकरण है. इस वक्त बैंगलोर अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है. यूएई के रिकॉर्ड भी बैंगलोर के ही पक्ष में गवाही दे रहे हैं. यूएई की सरजमी पर दोनो टीमें दो बार आमने-सामने हुईं हैं. दोनो मुकाबलों में बैंगलोर ने बाजी मारी है. राजस्थान रॉयल्स (RR)की बात करें तो टीम इस सीजन में 10 मुकाबला खेली है. चार मुकाबलों में उसे जीत मिली है, तो 6 मुकाबलों में उसको हार का सामना करना पड़ा है. 

दोनो टीमों के बीच कुल 24 मुकाबले हुए हैं. RCB ने 11 तो RR ने 10 मुकाबले जीते हैं. तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. वहीं पिछले तीन मुकाबलों में RCB ने RR को लगातार हराया है। राजस्थान रॉयल्स के लिए यह मैच आसान नहीं होगा. पिछला मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)से हारी है. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर RCB ने मुंबई इंडियंस (MI)को हराया है.  

कोहली की कप्तानी वाली RCB की शुरुआत यूएई में काफी निराशाजनक हुई थी. दूसरे चरण के शुरुआती दो मैच बैंगलोर CSK और KKR से हार गई थी. लेकिन टीम ने वापसी की और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को शिकस्त दी. इस मैच में कप्तान विराट कोहली का बल्ला चला था. कप्तान कोहली ने 52 रनों की पारी खेली. वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने भी 56 रनों की पारी खेली थी. इन दोनो खिलाड़ियो के रनों की बदौलत टीम मुंबई को हरा पाई थी. 

गेंदबाजी में हर्षल पटेल का जलवा एक बार फिर कायम हो गया है. मुंबई के खिलाफ हुए मैच में उन्होने हैट्रिक लेकर मुंबई को चारों खाने चित्त कर दिया था. इस मुकाबले में हर्षल ने 4 विकेट अपने नाम किया था. हर्षल के अलावा चहल भी 3 विकेट निकालने में सफल हुए थे. मैक्सवेल भी 2 विकेट झटक कर मुंबई को 54 रनों से करारी शिकस्त दी थी. राजस्थान के खिलाफ इन सभी खिलाड़ियों से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. 

राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो टीम पिछला दोनो मुकाबला हारी है. लेकिन कप्तान संजू सैमसन ने दोनो मुकाबलों में अच्छी बल्लेबाजी की थी. पिछले दोने मुकाबलों में सैमसन के बल्ले से दो अर्धशतक निकले हैं. RR का मध्यक्रम काफी परेशान दिखाई दिया है. कप्तान सैमसन और लोमरोर के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा है. बात करें गेंदबाजी की तो मुस्तफिजुर रहमान और चेतन सकारिया के अलावा कोई भी गेंदबाज प्रभावशाली नहीं दिखा है. इस मैच में कप्तान सैमसन, जयदेव उनादकट को खिलाते हैं या कार्तिक त्यागी को ये देखना होगा. राहुल तेवतिया के रूप में टीम के पास सिर्फ एक ही स्पिनर है. इस स्थिति में श्रेयस गोपाल को भी मौका मिल सकता है. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

राजस्थान रॉयल्स: एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, जयदेव उनादकट/श्रेयस गोपाल और मुस्तफिजुर रहमान.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पड्डीक्कल, श्रीकार भरत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डीविलियर्स, शाहबाज अहमद/रजत पाटीदार, डेनियल क्रिश्चियन, काइल जेमिसन/दुष्मंथ चमीरा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल.