logo-image

IPL 2020 : आगे बढ़ने के लिए राजस्थान-पंजाब को जीत जरूरी

दोनों का लक्ष्य जीत होगी, क्योंकि इनके पास अब आगे का सफर तय करने के लिए जीत के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रह गया है.

Updated on: 30 Oct 2020, 10:11 AM

अबू धाबी:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन की प्लेऑफ की रेस में शामिल दो टीमें-किंग्स इलेवन पंजाब (kings XI Punjab)  और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals), शुक्रवार को शेख जाएद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. अहम बात यह है कि दोनों का लक्ष्य जीत होगी, क्योंकि इनके पास अब आगे का सफर तय करने के लिए जीत के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रह गया है. पंजाब ने अभी तक 12 मैच खेले हैं और छह जीत, छह हार के साथ वह 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर बनी हुई है. वहीं राजस्थान ने 12 मैचों में से पांच में जीत और सात में हार देखी है और वह 10 अंक लेकर सातवें स्थान पर है. दोनों टीमों की प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं बरकरार हैं.

पंजाब की तुलना में राजस्थान की राह मुश्किल
पंजाब ने बीते पांच मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और लगातार पांच जीत हासिल कर अपने आप को रेस में बनाए रखा है. अगर वो अपने बाकी के बचे दोनों मैच जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में जा सकती है. वहीं राजस्थान के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा. उसे दोनों मैच जीतने के अलावा पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की हार के भरोसे भी कुछ हद तक निर्भर रहना होगा. राजस्थान ने पिछले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस को मात दी थी. मुंबई के खिलाफ बेन स्टोक्स ने जो फॉर्म दिखाई थी वो पंजाब के लिए सिरदर्द हो सकती है. लंबे समय से बल्ले से शांत रहने वाले स्टोक्स ने मुंबई के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने शतक जड़ा और टीम को जीत दिलाई. संजू सैमसन ने भी उनका साथ दिया था और फॉर्म में वापसी करते हुए अर्धशतक जमाया था.

यह भी पढ़ेंः IPL 2020 CSKvsKKR  : रितुराज गायकवाड और रविंद्र जडेजा ने CSK को छह विकेट से जिताया

राजस्थान की बल्लेबाजी भरोसेमंद
राजस्थान इन दोनों बल्लेबाजों से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी. साथ ही वह उम्मीद करेगी की सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का बल्ला भी चले. कप्तान स्टीव स्मिथ और जोस बटलर भी टूर्नामेंट के अंतिम पड़ाव में अपना योगदान देना चाहेंगे. दोनों फॉर्म में भी हैं. राजस्थान के गेंदबाजों ने मुंबई के खिलाफ निराश किया था. मुंबई के बल्लेबाजों ने 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जोफ्रा आर्चर की अगुआई वाले इस गेंदबाजी आक्रमण के सामने अब एक बार फिर इनफॉर्म बल्लेबाजी आक्रमण है.

राहुल-गेल कर सकते हैं गेंदबाजों को परेशान
लोकेश राहुल और क्रिस गेल लगातार रन बना रहे हैं. मनदीप सिंह ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाई थी. मनदीप, मयंक अग्रवाल की अनुपस्थिति में राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने आए थे. मयंक इस मैच में खेलेंगे या नहीं इस पर किसी तरह की सूचना टीम की तरफ से नहीं आई है. निकोलस पूरन ने भी फॉर्म हासिल कर ली है और अगर उनका बल्ला चलता है तो राजस्थान के गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः CSK VS KKR : CSK ने कैसे जीता मैच, KKR को क्‍यों मिली हार, जानिए 5 कारण 

पंजाब की गेंदबाजी बेहतर
वहीं जहां तक पंजाब की गेंदबाजी की बात है तो उसके लगभग सभी गेंदबाज अच्छा कर रहे हैं. मोहम्मद शमी, क्रिस जोर्डन और युवा अर्शदीप सिंह की तेज गेंदबाजी तिगड़ी ने असरदार प्रदर्शन किया है. यह तीनों राजस्थान को कम स्कोर पर रोकने का दम रखते हैं. स्पिन में रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जोड़ी ने भी मध्य के ओवरों में पंजाब के लिए बेहतरीन काम किया है. इस जोड़ी ने अहम साझेदारियां भी तोड़ी हैं और रन भी रोके हैं.

हार तोड़ देगी उम्मीदें
जीत दोनों टीमों को रेस में बनाए रखेगी, लेकिन हार उम्मीदें तोड़ देगी. पंजाब को अगर हार भी मिलती है तो वह फिर भी एक मैच जीत 14 अंक तक पहुंच सकती है, जहां फिर दूसरी टीमों के आंकड़े उसका प्लेऑफ का भविष्य तय करेंगे, लेकिन राजस्थान के लिए हार बेहद नुकसानदायक रहेगी और वह प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः IPL 2020: युवाओं पर भरोसा नहीं करने से चेन्नई सुपर किंग्स को हुआ भारी नुकसान: ब्रायन लारा

टीमें (संभावित)
किंग्स इलेवन पंजाब
लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, प्रभसिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह.

राजस्थान रॉयल्स
स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक माकंर्डे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन, बेन स्टोक्स.