logo-image

पंजाब बनाम दिल्ली : शिखर धवन शतक से चूके, लेकिन दिल्ली ने जीता मैच 

आईपीएल 2021 के आज के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया. पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रनों का बड़ा स्कोर टांगा, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने चार विकेट खोकर ये लक्ष्य पहले ही हासिल कर लिया.

Updated on: 18 Apr 2021, 11:19 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 के आज के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया. पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रनों का बड़ा स्कोर टांगा, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने चार विकेट खोकर ये लक्ष्य पहले ही हासिल कर लिया. दिल्ली कैपिटल्स की ये तीन मैचों में दूसरी जीत है. वहीं पंजाब किंग्स अब तीन मैच खेलकर एक जीत और दो हार चुकी है. आज के मैच के हीरो दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन रहे, जो अपना शतक तो पूरा नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने अपनी टीम को जीत के दरवाजे तक जरूर पहुंचा दिया. दिल्ली की टीम लगातार इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. 
इससे पहले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग करने आए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई. खास तौर पर पृथ्वी शॉ ने तो पंजाब के बल्लेबाजों की बखिया की उधेड़ कर रख दी. हालांकि 17 गेंद में 32 रन बनाने के बाद पृथ्वी शॉ आउट हो गए. उन्हें अर्शदीप सिंह ने पवेलियन भेजा. इसके बाद आए स्टीव स्मिथ, जो दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना पहला मैच खेल रहे थे. हालांकि वे बड़ी पारी नहीं खेल पाए और नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद आए कप्तान ऋषभ पंत. शिखर धवन और पंत ने टीम को जीत की ओर अग्रसर किया. इस बीच शिखर धवन अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे. लेकिन 92 रन के कुल स्कोर पर रिचर्डसन ने  उन्हें चलता कर दिया. जीत की ओर जा रही दिल्ली कैपिटल्स के लिए यहां कुछ मुश्किल हुई. अब पंत का साथ देने मार्कस स्टॉयनिस क्रीज पर आ चुके थे. मार्कस स्टॉयनिस ने टीम के लिए तेजी से रन बनाए और टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया था. लेकिन जब टीम को 16 रन बनाने थे, तभी कप्तान रिषभ पंत आउट हो गए. इसके बाद आए ललित यादव और स्टॉयनिस ने टीम को जीत दिला दी. 
इससे पहले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के 69 रन और कप्तान लोकेश राहुल के 61 की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम ने बड़ा स्कोर खड़ा किया था. लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए हुई 122 रनों की साझेदारी हुई. इसी कारण दिल्ली कैपिटल्स को 196 रनों का लक्ष्य दिया. दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन मयंक अगग्रवाल और लोकेश राहुल ने पंत के फैसले को गलत साबित कर दिया. पंजाब ने मयंक के 36 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 69 और राहुल के 51 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के सहारे 61 रन की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 195 रन बनाए.
दिल्ली की ओर से क्रिस वोक्स, लुकान मेरिवाला, आवेश खान और कैगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिए. पंजाब को मयंक और राहुल ने मजबूत शुरुआत दिलाई और दिल्ली के गेंदबाजों को काफी परेशान किया. हालांकि मेरिवाला ने मयंक को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया. इसके बाद राहुल भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और रबादा ने उन्हें पवेलियन भेजा. इन दो बल्लेबाजों के आउट होने के बाद वोक्स ने क्रिस गेल को आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया. क्रिस गेल ने नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए. निकोलस पूरन को आवेश खान ने अपना शिकार बनाया और वह आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. पंजाब किंग्स की पारी में दीपक हुडा 13 गेंदों पर दो छक्के की मदद से 22 रन और शाहरुख खान पांच गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के सहारे 15 रन बनाकर नाबाद रहे.