logo-image

IPL 2024 : RCB नहीं ये है आईपीएल की सबसे बदहाल टीम, 9 साल से प्लेऑफ में भी नहीं पहुंची

IPL : अक्सर आपने ट्रॉफी ना जीतने के लिए आरसीबी को ट्रोल होते देखा होगा. लेकिन, आईपीएल में एक ऐसी टीम भी है, जिसने पिछले 9 सालों से प्लेऑफ तक का सफर तय नहगीं किया है.

Updated on: 04 Apr 2024, 06:11 PM

नई दिल्ली:

IPL : इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन पूरे रोमांच के साथ आगे बढ़ रहा है. आईपीएल में कई टीमें हैं, जिन्होंने ट्रॉफी जीती हैं. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों ने ही 5-5 बार ट्रॉफी जीतने का कारनामा किया है. वहीं, अभी भी कुछ ऐसी टीमें हैं, जो एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं. अब ऐसे में यदि आपसे पूछा जाए कि आईपीएल की सबसे बदनसीब टीम कौन सी है? तो शायद आप आरसीबी के बारे में सोचेंगे, क्योंकि ये टीम हर सीजन बड़े-बड़े प्लेयर्स के साथ टूर्नामेंट में उतरती है, लेकिन आज तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. मगर, आरसीबी से भी बदहाल एक टीम है, जिसने ट्रॉफी क्या बल्कि पिछले 9 सालों से प्लेऑफ तक का सफर भी तय नहीं किया है...

पंजाब किंग्स की हालत सबसे खराब

अगर आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम की बात करें, तो मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स का नाम जहन में आता है. लेकिन, जब बात आईपीएल की सबसे असफल टीम की हो, तो उसमें पंजाब किंग्स ही सबसे ऊपर आएगी. असल में, इस टीम ने ना केवल आज तक कभी ट्रॉफी नहीं जीती बल्कि पिछले 9 सालों से टॉप-4 में भी नहीं पहुंच पाई है. आपतो बता दें, पंजाब किंग्स ने पिछली बार 2014 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी.

पंजाब 2014 के अलावा केवल आईपीएल 2008 में प्लेऑफ में पहुंची थी, जहां उसे सेमीफाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से ये टीम हर साल मजबूती से उतरते हैं, लेकिन अंतिम-4 में भी जगह नहीं बना पाते. अब देखने वाली बात होगी कि आईपीएल 2024 में ये टीम कहां तक पहुंच पाती है. बता दें, पंजाब ने 17वें सीजन में अब तक 3 मैच खेले हैं, जिसमें से एक में जीत मिली है और में हार का सामना किया है. 

कौन-कौन सी टीमें नहीं जीत पाई ट्रॉफी?

आईपीएल के 16 सीजन खेले जा चुके हैं, लेकिन अभी भी कुछ टीमें हैं, जो ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं. इसमें पंजाब किंग्स के अलावा, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम शामिल हैं. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने 5-5 बार ट्रॉफी जीती है. कोलकाता नाइट राइजडर्स ने 2, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स ने 1-1 ट्रॉफी उठाई है.