logo-image

IPL के सामने चवन्नी-अठन्नी है पाकिस्तान सुपर लीग की प्राइज मनी! जीतकर भी मिलते हैं सिर्फ इतने पैसे

PSL Prize Money : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चाहें कुछ भी कहे, लेकिन उनकी पाकिस्तान सुपर लीग अभी आईपीएल से बहुत पीछे है. यदि आप इन दोनों की प्राइज मनी के बारे में जानेंगे, तो समझ जाएंगे हम ऐसा क्यों कह रहे हैं...

Updated on: 19 Mar 2024, 12:42 PM

नई दिल्ली:

PSL Prize Money: पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का फाइनल मैच मुल्तान सुल्तान और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला गया. इस हाईवोल्टेज मैच की आखिरी गेंद पर इस्लामाबाद ने जीत दर्ज की और दूसरी ट्रॉफी अपने नाम कर ली. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि PSL जीतने वाली टीम को कितने पैसे मिले? कहने को तो PSL को IPL की तर्ज पर शुरू किया गया था, मगर आज भी PSL बहुत पीछे है, जिसका अंदाजा आप उनकी प्राइज मनी से भी लगा सकते हैं...

PSL विनर को मिले इतने करोड़

ये बात तो हर कोई जानता है कि दुनियाभर में IPL सबसे अमीर क्रिकेट फ्रेंचाइजी लीग है और वह अपने खिलाड़ियों पर मोटा पैसा खर्च करती है. मगर, उसकी तर्ज पर शुरू हुई पाकिस्तान सुपर लीग उसकी बराबरी करने से अभी काफी पीछे हैं. जहां, IPL 2023 जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये मिले थे, वहीं PSL जीतने वाली इस्लामाबाद यूनाइटेड को उससे एक चौथाई यानि करीब 4.13 करोड़ रुपये मिले. इतना ही नहीं हाल ही में वुमेन्स प्रीमियर लीग जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को 6 करोड़ रुपये मिले थे. 

रनरअप टीम को भी मिली कम रकम

अब जब विनर्स को पाकिस्तान सुपर लीग में इतने कम पैसे मिले, तो जाहिर सी बात है कि रनरअप रही टीमों को भी कम ही रकम मिली होगी. बता दें, पीएसएल 2024 में उपविजेता मुल्तान सुल्तान को करीब 1.65 करोड़ रुपये दिए गए, जबकि आईपीएल 2023 में उपविजेता रहने वाली गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. इतना ही नहीं, वुमेन्स प्रीमियर लीग की उपविजेता रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम को 3 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिले थे. 

इस्लामाबाद ने जीती दूसरी ट्रॉफी

कराची नेशनल स्टेडियम में खेले गए पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल मैच में टॉस जीतकर मुल्तान सुल्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. उनकी टीम ने 160 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इस्लामाबाद यूनाइडेट की टीम ने आखिरी गेंद पर लक्ष्य को हासिल किया और जीत दर्ज की. मार्टिन गप्टिल की फिफ्टी ने मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई. मुल्तान सुल्तान्स को फाइनल में 2 विकेट से हराकर इस्लामाबाद यूनाइटेड दूसरी बार चैंपियन बना है.