logo-image

विराट कोहली के ऐलान के बाद पंत बने कप्तान!

विराट कोहली के ऐलान के बाद पंत बने कप्तान!

Updated on: 17 Sep 2021, 02:32 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली के T-20 में कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने भी एक नई चाल चल दी है. दिल्ली कैपिटल्स ने नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर को कप्तानी से हटा कर ऋषभ पंत को नियमित कप्तान बना दिया है. आपको बता दें कि ऋषभ पंत ने आईपीएल के इस सीजन में अय्यर के चोटिल होने के बाद दिल्ली की कमान संभाली थी। दिल्ली कैपिटल्स को अंक तालिका में नंबर एक पर है.
यही कारण है कि दिल्ली कैपिटल्स ने पंत को नियमित कप्तान के तौर पर नियुक्त कर दिय़ा है. 19 सितंबर से शुरु हो रहे आईपीएल के दूसरे चरण में भी पंत कप्तानी की कमान संभालेंगे. युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को भविष्य में भारत का कप्तान माना जा रहा है. 
अगर रोहित शर्मा टी20 टीम के कप्तान बनते हैं तो पंत को उपकप्तान बनाया जा सकता है. खास बात यह है कि विराट कोहली भी चाहते थे कि पंत को टीम का उपकप्तान बना दिया जाए. कोहली इसके लिए चयन समिति के पास भी गए थे. जिस लय में DC प्रदर्शन कर रही है, उसको देखकर यही लग रहा है कि दिल्ली भी आईपीएल खिताब जीतने के दावेदारो में से एक है. 
अभी रोहित शर्मा के नाम की चर्चा ज्यादा है, दिल्ली कैपिटल्स के चैंपियन बनने पर ऋषभ पंत भी रोहित शर्मा को बराबर टक्कर देंगे. पंत के अलावा पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी उपकप्तानी की दौड़ में हैं.
आईपीएल के फाइनल से ही तय हो पायेगा कि भारतीय़ T-20 टीम का नया कप्तान कौन बनेगा? रोहित शर्मा ने 19 टी-20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, भारतीय टीम ने 15 मुकाबले अपने नाम किए हैं, जबकि चार मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित के जीत के औसत को देखें तो जीत का प्रतिशत 78.94 है. इसके साथ ही रोहित ने ODI में 10 मैचों में कप्तानी की है, इसमें 8 मैच  टीम जीती है, जबकि 2 गंवा दी है. 
रोहित के ये ऑकड़े ही इस बात के गवाही दे रहे हैं कि टीम इंडिया की कमान उनको ही मिलेगी. लेकिन अंतिम  निर्णय BCCI को ही लेना है।