logo-image

कुलदीप यादव की इस पाकिस्‍तानी पूर्व कप्‍तान ने की पूरी मदद, गौतम गंभीर का भी नाम लिया

भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स में शुरुआती दिनों में कप्तान गौतम गंभीर और गेंदबाजी कोच वसीम अकरम का उनके ऊपर काफी प्रभाव रहा.

Updated on: 26 Apr 2020, 08:23 AM

New Delhi:

भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज (Chinaman bowler) कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने कहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) में शुरुआती दिनों में कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और गेंदबाजी कोच वसीम अकरम (Wasim Akram) का उनके ऊपर काफी प्रभाव रहा. गौतम गंभीर की कप्तानी में ही कोलकाता ने 2012 और 2014 ने आईपीएल खिताब जीता था. कुलदीप यादव का कहना है कि गौतम गंभीर ने उन्हें टीम में चुने जाने को लेकर आश्वसन दिया था जबकि वसीम अकरम ने उन्हें मैच के लिए मानसिक तौर कर तैयारी करने में मदद की थी. फ्रेंचाइजी की आधिकारिक वेबसाइट पर कुलदीप यादव के हवाले से लिखा है, नाइट राइडर्स में शुरुआती दिनों में गौती भाई का मुझ पर काफी प्रभाव रहा था. वह हमेशा मुझसे काफी बात करते थे. सिर्फ नाइइट राइडर्स में ही नहीं बल्कि टीम से जाने के बाद भी वो मुझसे बात करते हैं.

यह भी पढ़ें ः आशीष नेहरा और हरभजन सिंह बोले, थूक और पसीने की जगह वैसलीन नहीं ले सकती, जानें क्‍यों

कुलदीप यादव ने कहा, उन्होंने हमेशा मुझे प्रेरित किया. चैम्पियंस लीग-2014 से पहले उन्होंने मुझे भरोसा दिया था कि मैं हर मैच खेलूंगा. जब आपको कप्तान से इस तरह का भरोसा मिल जाता है तो यह काफी बड़ी बात होती है. इससे आपको आत्मविश्वास मिलता है और आप अच्छा प्रदर्शन करते हो. वसीम अकरम को लेकर कुलदीप यादव ने कहा, वसीम अकरम सर मुझे काफी पसंद करते थे. वह मुझसे गेंदबाजी को लेकर ज्यादा बात नहीं करते थे, बल्कि वो मुझे मानसिक तौर पर तैयार करते थे. वह मुझे बताते थे कि जब बल्लेबाज तुम्हें दबाव में डाले तो आपको क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर को पहले ही टेस्‍ट मैच के बाद लगा था इतना डर, लेकिन फिर क्‍या हुआ

आपको बता दें कि लॉकडाउन से पहले जब आईपीएल शुरू होने वाला था, तब स्पिनर कुलदीप यादव ने कहा था कि वे इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की T20 विश्व कप टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहते हैं. अब से करीब एक साल पहले तक कुलदीप यादव को विदेशी हालात में भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजी विकल्प के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन खराब फार्म के कारण उनका यह दर्जा खत्म हो गया. कुलदीप यादव ने कहा था कि मुझे नहीं लगता कि कुछ भी गलत हुआ था. यह संयोजन पर निर्भर करता है. न्यूजीलैंड में विकेट काफी अलग था, आपने शायद देखा ही होगा कि टेस्ट में जरा भी स्पिन वाली पिचें नहीं थीं. साथ ही यह लंबी टेस्ट सीरीज भी नहीं थी.

यह भी पढ़ें ः TOP 5 Sports News : IPL में RCB के साथ ही रहेंगे कोहली, कौन तोड़ेगा सचिन का रिकार्ड

बाएं हाथ के इस धांसू गेंदबाज को चाइनामैन के नाम से भी जाना जाता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले कुलदीप यादव कई अहम मैचों में भारत को जीत दिला चुके हैं. कुलदीप यादव के खास बॉलिंग एक्शन की वजह से उन्हें चाइनामैन कहा जाता है. बताते चलें कि बाएं हाथ का गेंदबाज जब अपनी कलाई को घुमाकर गेंदबाजी करता है तो गेंदबाजी की इस तकनीक को ही चाइनामैन कहा जाता है. कुलदीप यादव की सफलता का सार इसी बात से समझा जा सकता है कि उन्हें एक ही साल अंदर तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिल गया. कुलदीप ने 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की. कुलदीप अभी तक कुल 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 पर 5 है जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 119 पर 6 है.

(आईएएनएस इनपुट)