logo-image

T20 World Cup: मुकाबले से पहले ही पाकिस्तान के छूटे पसीने, डरा रहा ये रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम को कभी भी हरा नहीं पाई है. भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को काय़म रखना चाहेगी. दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच बार आमने-सामने हुईं हैं. पांचों बार भारतीय टीम ने पाकिस्तान को धूल चटाई है.

Updated on: 14 Oct 2021, 09:57 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल लीग समाप्त होते ही टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो जायेगा. टी20 वर्ल्ड कप शुरु होनें में गिनती के दिन बचे  हैं. भारतीय टीम का पहला मुकाबला पाकिस्तान से है. ऐसे में भारतीय टीम पाकिस्तान को हराने की तैयारी में जुट गई  है. वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम को कभी भी हरा नहीं पाई है. कोहली की  कप्तानी में भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को काय़म रखना चाहेगी. दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच बार आमने-सामने हुईं हैं. पांचों बार भारतीय टीम ने पाकिस्तान को धूल चटाई है. पाकिस्तानी टीम को ये रिकॉर्ड डरा रहा  होगा. आइये नजर डालते हैं भारतीय टीम ने कब कब पाकिस्तान को हराया है. 

भारत और पाकिस्तान का पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में मुकाबला साल 2007 में हुआ था. उस मैच भारतीय टीम ने  पाकिस्तान को बॉल आउट नियम के तहत हराया था. इसके बाद दोनों टीमें फाइनल में आमने सामने हुईं थी. भारतीय टीम ने इस मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर पहली बार टी20 विश्व विजेता बनीं थी. उस वक्त भारतीय टीम  के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 157 रनों का  स्कोर खड़ा किया था. जवाब नें पाकिस्तानी टीम 19.3 गेंद में 152 रनों पर सिमट गई थी. 

इसके बाद दोनों टीमें साल 2012 के टी20 विश्व कप के सुपर-8 राउंड में एक-दूसरे के आमने-सामने हुईं थी. इस मैच में  पाकिस्तान की टीम 128 रन पर आउट हो गई थी. इस मैच में तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने 3 विकेट अपने नाम  किया था. विराट कोहली ने 61 गेंद में 78 रन की पारी खेलकर टीम को बड़ी आसानी से जीत दिला दी थी. इस मैच में  पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रनों पर ढ़ेर हो गई थी. जवाब भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर  17 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया था. 

इसके बाद दोनों टीमें चौथी बार साल 2014 के टी20 विश्व कप में आमने-सामने हुई थी. इस मुकाबले में भारतीय टीम  ने पाकिस्तान को सात विकेट से धूल चटाया था. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 130 रनों  का लक्ष्य दिया था. जवाब में भारतीय टीम ने तीन विकेट खो कर 18.3 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया था. इस  मैच में मैन ऑफ द् मैच अमित मिश्रा बनें थे. उन्होने 22 रन देकर दो विकेट अपने नाम किया था.  

इसके बाद भारतीय़ टीम साल 2016 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से भिड़ी थी. यह मुकाबला ईडन गॉर्डंस में हुआ था.  इस मुकाबले में विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेलकर पांचवी बार पाकिस्तान को हराया था. इस मैच में बारिश बाधा  बनीं थी लेकिन भारतीय टीम को जीतने से रोक नहीं पाई. पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में  पांच विकेट के नुकसान पर 118 रनों का स्कोर किया था. जवाब में भारतीय टीम ने 15.5 ओवर में ही 6 विकेट से  मैच अपने नाम कर लिया था. एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को अहम मुकाबला है. भारतीय  टीम एक बार फिर पाकिस्तान को मात देने के लिए तैयार हो गई है.