logo-image

IPL 2020 टलने से बौखला गया है पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड, जानिए अब क्‍या कही बात

जब से IPL 2020 आगे के लिए टाला गया है, तब से पाकिस्‍तान परेशान हो उठा है. पाकिस्‍तान को समझ में नहीं आ रहा है कि उसे करना क्‍या है. पाकिस्‍तान का वैसे तो आईपीएल से कोई वास्‍ता नहीं है, पाकिस्‍तान के क्रिकेटरों को भी आईपीएल में बुलाया भी नहीं जाता है.

Updated on: 24 Apr 2020, 11:15 AM

New Delhi:

जब से आईपीएल 2020 (IPL 2020) आगे के लिए टाला गया है, तब से पाकिस्‍तान परेशान हो उठा है. पाकिस्‍तान को समझ में नहीं आ रहा है कि उसे करना क्‍या है. पाकिस्‍तान का वैसे तो आईपीएल (IPL) से कोई वास्‍ता नहीं है, एक आईपीएल के बाद पाकिस्‍तान के क्रिकेटरों को भी आईपीएल में बुलाना बंद कर दिया गया है. लेकिन पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इसलिए परेशान है कि कहीं एशिया कप के वक्‍त पर आईपीएल न हो जाए, पाकिस्‍तान बोर्ड यह अच्‍छी तरह से जानता है कि अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) और सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) ने यह तय कर लिया कि आईपीएल होगा, एशिया कप (Asia Cup 2020)  हो या न हो तो वे इसे करा कर ही मानेंगे, इसलिए पाकिस्‍तान अभी से चीखने चिल्‍लाने लगा है. पहले पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के चीफ और अब पीसीबी के सीईओ इसको लेकर लगातार बयानबाजी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने IPL 2020 और क्रिकेट में बदलाव पर कही यह बड़ी बात

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग कराने के लिए एशिया कप के कार्यक्रम में किसी तरह के बदलाव पर पीसीबी ऐतराज जताएगा. वसीम खान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना वायरस महामारी पर काबू होने की स्थिति में एशिया कप T20 टूर्नामेंट यूएई (UAE) में सितंबर में ही होगा. उन्होंने जीटीवी समाचार चैनल से कहा, हमारा रुख एकदम साफ है.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar-Anjali Love Story : रोजा फिल्‍म देखकर एक दूजे के हो गए

पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने कहा कि एशिया कप सितंबर में होना है और सिर्फ सेहत से जुड़े मसले के कारण ही इसमें कोई बदलाव हो सकता है. आईपीएल के लिए इसके कार्यक्रम में बदलाव किया गया तो वह हमें मंजूर नहीं होगा. उन्होंने कहा, मैंने सुना है कि एशिया कप नवंबर दिसंबर में कराने पर बात हो रही है, जो हमारे लिए मुमकिन नहीं है. यदि आप एशिया कप में बदलाव करते हैं तो यह एक सदस्य देश के लिए रास्ता बनाने की कवायद है जो सही नहीं है और हम इसका समर्थन नहीं करेंगे. वसीम खान ने कहा कि जिम्बाब्वे की टीम उस समय पाकिस्तान दौरे पर होगी और फिर पाकिस्तान को न्यूजीलैंड जाना है. कोरोना महामारी के कारण आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि साल के आखिर में हालात सुधरने पर इसका आयोजन हो सकता है. वसीम खान ने कहा कि गुरुवार को आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की कांफ्रेंस कॉल पर हुई बैठक में बीसीसीआई प्रतिनिधि ने आईपीएल विंडो का मसला नहीं उठाया. 

यह भी पढ़ें ः ICC बैठक में T20 विश्व कप के लेकर कही गई ये बड़ी बात, आप भी जानिए

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष एहसान मनी ने कहा था, मैंने इन अटकलों के बारे में पढ़ा और सुना है, लेकिन फिलहाल याद रखो एशिया कप का आयोजन होना या नहीं होना पाकिस्तान और भारत के बीच का फैसला नहीं है, इससे अन्य देश भी जुड़े हैं. तब पीसीबी की ओर से जारी पोडकास्ट में मनी ने कहा, अगर तब तक क्रिकेट गतिविधियां शुरू हो जाती हैं तो एशिया कप का आयोजन महत्वपूर्ण है, क्योंकि एशिया में क्रिकेट का विकास इस टूर्नामेंट से मिलने वाले पैसे पर निर्भर करता है. यह कई देशों के लिए महत्वपूर्ण है जो एशियाई क्रिकेट परिषद के सदस्य हैं. एहसान मनी ने माना कि इस साल एशिया कप का आयोजन बड़ी चुनौती है, क्योंकि अभी उन्हें नहीं पता कि यह टूर्नामेंट होगा या नहीं. उन्होंने कहा, हमें नहीं पता कि यह टूर्नामेंट होगा या नहीं. लेकिन अगर हालात बदलते हैं और हम एशिया कप का आयोजन कर पाते हैं तो ऐसा किया जाना चाहिए क्योंकि इससे मिलने वाला राजस्व सदस्य देशों में अगले दो साल में खेल के विकास के लिए बांटा जाता है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने शाम को 4:30 बजे बुलाया, लेकिन यह खिलाडी सुबह 9:30 बजे ही पहुंच गए

आपको बता दें कि पाकिस्तान को इस प्रतियोगिता की मेजबानी करनी थी, लेकिन भारत ने सुरक्षा चिंताओं और दोनों देशों के बीच तल्ख राजनयिक रिश्तों के कारण वहां जाने से साफ मना कर दिया था. इसके बाद इसे दुबई और अबु धाबी में कराने पर विचार किया गया है. एहसान मनी ने साथ ही चेताया कि अगर अक्टूबर-नवंबर में आट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप स्थगित होता है तो कई सदस्य देशों के लिए बड़ा वित्तीय संकट पैदा हो जाएगा. उन्होंने कहा, आईसीसी अगर सदस्य देशों को टूर्नामेंट से उनके हिस्से का भुगतान नहीं करेगा तो कई देशों पर इसका वित्तीय असर पड़ेगा. मनी ने पुष्टि की कि पाकिस्तान को जून और जनवरी में लगभग 70 से 80 लाख डालर मिलने थे. पाकिस्तान के जून और अगस्त के बीच होने वाले हालैंड, आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरों के बारे में पूछने पर मनी ने कहा कि पीसीबी किसी भी तरह के व्यवधान के लिए तैयार है. उन्होंने साथ ही कहा कि इन दौरों के मेजबानों के समर्थन के लिए पीसीबी लचीलापन और सदभावना दिखाने को तैयार है.

यह भी पढ़ें ः BirthDay Special : सचिन तेंदुलकर ने 100 नहीं लगाए हैं 242 शतक, जानिए कहां और कैसे

मनी ने साथ ही खुलासा किया कि पाकिस्तान ने 2023 और 2031 के बीच होने वाली आईसीसी की कई प्रतियोगिताओं की मेजबानी में रुचि दिखाई है जिसमें आईसीसी युवा कप और विश्व कप भी शामिल है. उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से आईसीसी की प्रतियोगिताओं के पिछले समूह में बिग थ्री भारत, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने मुख्य प्रतियोगिताओं को आपस में बांट लिया था. इस बार मैं कह सकता हूं कि अधिक देश इन प्रतियोगिताओं की मेजबानी के इच्छुक होंगे.

(पीटीआई इनपुट)