News Nation Logo
Banner

पाकिस्तान ने आईपीएल के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने मंगलवार को देश में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों के प्रसारण को प्रतिबंधित करते हुए आरोप लगाया कि भारत ने पाकिस्तान में खेल को ‘नुकसान’ पहुंचाने के लिए ‘संगठित प्रयास’ किया है.

PTI | Updated on: 03 Apr 2019, 08:17:34 AM
आईपीएल के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

आईपीएल के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने मंगलवार को देश में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों के प्रसारण को प्रतिबंधित करते हुए आरोप लगाया कि भारत ने पाकिस्तान में खेल को ‘नुकसान’ पहुंचाने के लिए ‘संगठित प्रयास’ किया है. सूचना मंत्री फवद चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया. इमरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 12, RR vs RCB: राजस्थान रॉयल्स को मिली पहली जीत, लगातार चौथा मैच हारी विराट कोहली की बैंगलोर

सूचना मंत्री फवद चौधरी ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि भारत ने पाकिस्तान क्रिकेट को नुकसान पहुंचाने का कोई मौका नहीं छोड़ा है. उन्होंने कहा, ‘भारत ने पाकिस्तान में क्रिकेट को नुकसान पहुंचाने का संगठित प्रयास किया है और यह हमारे यहां भारत के घरेलू टूर्नामेंट का प्रचार करने की स्वीकृति देने का कोई मतलब नहीं है.’

यह भी पढ़ें ः IPL 12, RR vs RCB: एकजुट होकर खेलने से मिली राजस्थान को पहली जीत, बैंगलोर का BadLuck बरकरार

उन्होंने साथ ही कहा कि पाकिस्तान में लीग और क्रिकेट को नुकसान पहुंचाने के लिए भारतीय आधिकारिक प्रसारणकर्ता पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के चौथे सत्र के प्रसारण से टूर्नामेंट के बीच में पीछे हट गया था. फरवरी में भारत में पीएसएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता डीस्पोर्ट ने पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद विरोध में टूर्नामेंट की कवरेज रोक दी थी. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था.

यह भी पढ़ें ः IPL में सट्टेबाजी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गिरफ्तार

भारतीय कंपनी आईएमजी रिलायंस भी दुनिया भर में पीएसएल की टेलीविजन कवरेज करने के करार से पीछे हट गई थी जिसके बाद इस टी20 लीग को टूर्नामेंट के बीच में नई प्रोडक्शन कंपनी ढूंढनी पड़ी थी. चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण सुनिश्चित करेगा कि आईपीएल के किसी मैच का पाकिस्तान में प्रसारण नहीं किया जाए.

यह भी पढ़ें ः ICC One Day Ranking: विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का जलवा बरकरार, महेंद्र सिंह धोनी को नुकसान

चौधरी ने कहा, पाकिस्तान सरकार का मानना है कि खेल और संस्कृति का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन भारत ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों और कलाकारों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया है.

First Published : 03 Apr 2019, 08:17:27 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो